भारत पहुंच गया है दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर, उड़ने लगें हैं दुश्मनों के होश

इस समय दुनिया में अगर सबसे खतरनाक अटैक हेलिकॉप्टर की बात होती है तो सबसे पहले अमेरिका का अटैक हेलिकॉप्टर अपाचे का नाम आता है.

Sandeep Bol | News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 8:59 PM IST
भारत पहुंच गया है दुनिया का सबसे खतरनाक हेलिकॉप्टर, उड़ने लगें हैं दुश्मनों के होश
दुनिया का सबसे खतरनाक 4 कॉमबेट हेलिकॉप्टर अपाचे भारत पहंच गया है
Sandeep Bol
Sandeep Bol | News18Hindi
Updated: July 27, 2019, 8:59 PM IST
भारतीय वायुसेना में नए अटैक हेलिकॉप्टर का इंतजार अब खत्म हो गया है. दुनिया का सबसे खतरनाक 4 कॉमबेट हेलिकॉप्टर अपाचे भारत पहुंच गया है. इसी साल अगस्त महीने में आधिकारिक तौर पर यह हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना में शामिल हो जाएगा. इस समय दुनिया में अगर सबसे खतरनाक अटैक हेलिकॉप्टर की बात होती है तो सबसे पहले अमेरिका का अटैक हेलिकॉप्टर अपाचे का नाम आता है.

पठानकोट एयरबेस इस अटैक हेलिकॉप्टर का स्क्वाडर्न घर होगा. अपाचे के पहले स्क्वाडर्न का नाम होगा 125 H स्क्वाडर्न. शनिवार 27 जुलाई को अपाचे की पहली खेप गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर पहुंची है. पहली खेप में 4 अपाचे हेलिकॉप्टर पहुंचा है. अब इसे पूरी तरह से असेंबल करके उड़ाकर पठानकोट ले जाया जाएगा. पहली खेप दुनिया के सबसे बडे ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट AN 224 के जरिए हिंडन एयरबेस पर लैंड किया.

भारतीय वायुसेना ने 22 AH- 64E अत्याधुनिक अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बोइंग से खरीद रहा है.
भारतीय वायुसेना ने 22 AH- 64E अत्याधुनिक अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बोइंग से खरीद रहा है.


अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बोइंग से खरीदा गया

भारतीय वायुसेना ने 22 AH- 64E अत्याधुनिक अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर बोइंग से खरीद रहा है. ये अटैक हेलिकॉप्टर तीन दशक पुराने MI- 35 अटैक हेलिकॉप्टर की जगह लेगा. पहले अपाचे स्केवडर्न की बागडोर होगी ग्रुप कैप्टन एम शयलु के हाथ में , जो की इससे पहले अंडमान-निकोबार में MI 17 V5 हेलिकॉप्टर यूनिट के कमंडिग ऑफिसर थे.

Uttar Pradesh: First batch of Boeing AH-64E Apache Guardian Attack Helicopters arrive at Indian Air Force's Hindon Airbase in Ghaziabad. They are the first four of the 22 choppers ordered by India from The US. pic.twitter.com/Y6CKxQT6iR

Loading...



एम शयलु अपाचे हेलिकॉप्टर पर पूरी तरह से ट्रेनिंग ले चुके हैं. इस हेलिकॉप्‍टर के शामिल होने से भारत की दुश्मन के घर में घुसकर मार करने की क्षमता और बढ़ेगी. किसी भी अटैक हेलिकॉप्टर की ताकत होती है उसमें लगे हथियार. दो शीटर इस अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें और दोनों तरफ 30MM की दो गनें लगी हैं.

दिन की तरह रात में भी अपने काम को अंजाम देगा
इस हेलिकॉप्टर की खास बात यह है कि ये दिन की तरह रात में भी बेहतर तरह से अपने काम को अंजाम दे सकता है. इस हेलिकॉप्टर के आगे एक एसा सेंसर फिट है जो की रात में ऑपरेशन को अंजाम देने में सहुलियत देता है. अपाचे 365 कीलोमीटर प्रतिघंटे के रफ्तार से उड़ान भर सकता है और दुश्मन के इलाके में जाकर ये अपने टार्गेट को आसानी से नेस्तनाबूत कर सकता है.

बोइंग ने हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना को 11 मई को अमेरिका में हैंडओवर कर चुका है
बोइंग ने हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना को 11 मई को अमेरिका में हैंडओवर कर चुका है


अपाचे हेलिकॉप्टर में कुछ एसे फीचर हैं, जो कि इसे बाकी अटैक हेलिकॉप्टर से अलग करता है. जिसमें इसका हेल्मेट माउंटेड डिस्प्ले सबसे अहम है जिसकी मदद से पायलट हेलिकॉप्टर में लगी ऑटोमेटिक गन से अपने दुश्मन पर आसानी से निशाना बना सकता है. इस हेलिकॉप्टर के आने से पहले पठानकोट में इसकी तैयारी पूरी की जा चुकी है. क्योंकि अपाचे की जो स्केवडर्न होगी 125 एच उसी के चलते पूरे पठानकोट बेस पर 1250 पेड भी लगा दिए गए हैं.

आपको बता दे की बोइंग ने हेलिकॉप्टर भारतीय वायुसेना को 11 मई को अमेरिका में हैंडओवर कर चुका है. अमेरिका ने अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर को पनामा से लेकर अफगानिस्तान और इराक में भी इस्तेमाल में ला चुका है. यही नही इजरायल ने भी लेबनान और गाजा पट्टी में इस एडवांसड अटैक हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल करता रहा है.

ये भी पढ़ें:

दिल्ली-NCR की रेव पार्टियों में इस देश से आ रही है करोड़ों की ड्रग्स

क्या हथियारों से रुक सकती है मॉब लिंचिंग, कानून के जानकारों की ये है राय

कम पैसे में भी आप बन सकते हैं अपने मां-बाप के श्रवण कुमार

अब FIR के लिए आपको नहीं जाना पड़ेगा थाने, पुलिस खुद आएगी आपके पास

 एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp
First published: July 27, 2019, 8:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...