लाइव टीवी

मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में मोदी से भी आगे निकले बादल

News18India.com
Updated: May 18, 2016, 11:14 AM IST
मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में मोदी से भी आगे निकले बादल
केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के सोलर मिशन पर जोर देने के प्रयासों को पंजाब का बड़ा साथ मिला है। पंजाब सरकार ने दुनिया का सबसे बड़ा...

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के सोलर मिशन पर जोर देने के प्रयासों को पंजाब का बड़ा साथ मिला है। पंजाब सरकार ने दुनिया का सबसे बड़ा...

  • Share this:
चंडीगढ़। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के सोलर मिशन पर जोर देने के प्रयासों को पंजाब का बड़ा साथ मिला है। पंजाब सरकार ने दुनिया का सबसे बड़ा सोलर रूफटॉप लॉन्च किया है। ये सोलर रूफटॉप पैनल अमृतसर के डेरा बाबा जयमाल सिंह में लगाए गए हैं। इस प्रोजेक्ट पर करीब 139 करोड़ रुपए का खर्च आया है।

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने डेरा बाबा जैमल सिंह परिसर में विश्व के सबसे बड़े 11.5 मेगावाट सौर ऊर्जा संयंत्र को समर्पित किया। राधास्वामी सत्संग ब्यास शिक्षक एवं पर्यावरण सोसायटी के सहयोग से स्थापित इस संयंत्र पर 139 करोड़ रुपए की लागत आई है और 82 एकड़ क्षेत्र की छत पर इसे स्थापित किया गया है। इससे चार लाख कार्बन डाईआक्साइड कम होगी और पर्यावरण को लाभ पहुंचेगा।

solar-plant



डेरे की आध्यात्मिक भूमि की पवित्रता को बनाए रखने के लिए मुख्यमंत्री ने मीडिया से भी बातचीत नहीं की। जिस शिलापट्ट का पर्दा हटाकर बादल ने उद्घाटन किया, उस पर डेरा मुखी बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लो ने अपना नाम तक नहीं लिखवाया। डेरा मुखी ने उद्घाटन से भी दूरी बनाए रखी। इस ऐतिहासिक पल के गवाह राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया, सरकारी अधिकारी व डेरा ब्यास के कुछ सेवादार बने।



इस हॉल में साढ़े तीन लाख श्रद्धालु एक साथ बैठ कर प्रवचन सुनते हैं। इतने बड़े हॉल में एक हजार से अधिक लोहे के बड़े-बड़े पिलर लगे हैं। इसी तरह डेरे के सभी आठ हॉलों की छतों पर लगाया गया यह सोलर प्लांट एशिया का सबसे बड़ा है। इससे प्रति वर्ष 19.5 मेगावाट बिजली उत्पादित होगी।

solar-plant1

पंजाब स्टेट पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड ने डेरा ब्यास के साथ बिजली खरीदने के लिए 25 वर्ष का समझौता किया है। इस पूरे प्रोजेक्ट को ब्यास के 132 केवी स्टेशन के साथ जोड़ दिया गया है। पूरा काम चार महीनों में समाप्त हुआ है। काम इतनी तेजी से चला कि 53 दिन पहले ही खत्म हो गया।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 18, 2016, 9:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading