लेखिका ने FB पर लिखा- NRC में बाहर हुए लोगों की करा दो नसबंदी, केस दर्ज

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 7:58 PM IST
लेखिका ने FB पर लिखा- NRC में बाहर हुए लोगों की करा दो नसबंदी, केस दर्ज
NRC की फाइनल लिस्ट में 19 लाख से ज्यादा लोगों का नाम नहीं आया है.

ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) में प्रोड्यूसर और केरल की लेखिका इंदिरा के खिलाफ फेसबुक (Facebook) पर घृणा फैलाने वाली पोस्‍ट लिखने को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. उन पर सोशल मीडिया के जरिये समुदायों के बीच दुश्‍मनी को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 4, 2019, 7:58 PM IST
  • Share this:
ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) में प्रोग्राम प्रोड्युसर और केरल की लेखिका केआर इंदिरा पर असम (Assam) में नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सिटिजंस (NRC) की अंतिम सूची जारी होने के बाद फेसबुक पर घृणा फैलाने वाली पोस्‍ट लिखने को लेकर मुकदमा दर्ज किया गया है. उन पर सोशल मीडिया के जरिये समुदायों के बीच घृणा को बढ़ावा देने का आरोप लगाया गया है. उन्‍होंने यह पोस्‍ट 1 सितंबर को लिखी थी. हालांकि, अब उनके फेसबुक अकाउंट पर यह पोस्‍ट दिख नहीं रही है.

एनआरसी से बाहर हुए लोगों की नसबंदी करने की बात लिखी
इंदिरा ने लिखा था कि एनआरसी से बाहर हुए लोगों की नसबंदी कर डिटेंशन कैंपों में डाल देना चाहिए. जब एक फेसबुक यूजर ने उनकी पोस्‍ट की आलोचना की तो उन्‍होंने एक कदम आगे बढ़ते हुए कहा कि खास समुदाय के लोगों के पानी में गर्भनिरोधक दवाइयां मिला देनी चाहिए ताकि वे जनसंख्‍या न बढ़ा सकें और दुनिया को उनसे बचाया जा सके. उन्‍होंने यह पोस्‍ट एनआरसी का विरोध करने वाले लोगों के खिलाफ लिखी थी. बता दें कि असम में एनआरसी की अंतिम सूची से 19 लाख से ज्‍यादा लोगों को बाहर कर दिया गया है.

केआर इंदिरा ने यह पोस्‍ट 1 सितंबर को लिखी थी. हालांकि, अब उनके फेसबुक अकाउंट पर यह पोस्‍ट दिख नहीं रही है.


मानवाधिकार कार्यकर्ता की शिकायत पर दर्ज किया मामला
केआर इंदिरा के खिलाफ केरल पुलिस अधिनियम की धारा-120ओ और आईपीसी की धारा-153ए के तहत मामला दर्ज किया गया है. विभिन्‍न समूहों के बीच धर्म, नस्‍ल, जन्‍म स्‍थान, भाषा के आधार पर घृणा को प्रोत्‍साहित करने के मामले में धारा-153ए लगाई जाती है, जबकि धारा-120ओ संचार के किसी माध्‍यम के जरिये उपद्रव को बढ़ावा देने के मामले में लगाई जाती है. कोडनगल्‍लूर पुलिस ने मानवाधिकार कार्यकर्ता एमआर विपिनदास की शिकायत पर इंदिरा के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

'लोकतांत्रिक समाज ऐसी टिप्‍पणियों के खिलाफ खड़ा है'
Loading...

इंदिरा के खिलाफ मामला दर्ज कराने वालों में सामाजिक कार्यकर्ता-लेखक रेखा राज, वकील श्रीजित पुरुमना और स्‍टूडेंट्स इस्‍लामिक ऑर्गेनाइजेशन के प्रदेश महासचिव बनास टी. भी शामिल हैं. इन्‍होंने इंदिरा के खिलाफ तत्‍काल कार्रवाई की मांग की है. रेखा ने कहा कि उन्‍होंने नैतिकता के आधार पर शिकायत दर्ज कराई है. साथ ही इंदिरा के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने से लोगों में स्‍पष्‍ट संदेश जाएगा कि लोकतांत्रिक समाज ऐसी टिप्‍पणियों के खिलाफ खड़ा है. कुछ लोगों ने कहा कि इंदिरा को ऑल इंडिया रेडियो में बने रहने का कोई अधिकार नहीं है. इंदिरा ने सतरैना कामसूत्रम (Sthraina Kamasuthram) और मलयाली लैंगीकथा (Malayali Laingikatha) लिखी है.

ये भी पढ़ें: 

जमात-ए-इस्‍लामी हिंद ने NRC से बाहर हुए लोगों को मुफ्त कानूनी मदद की पेशकश की

नई दिल्‍ली और मुंबई वायु प्रदूषण के कारण दुनिया के रहने लायक शहरों में फिसले, वियना सबसे बेहतर शहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 7:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...