IPL की तर्ज पर ‘इंडियन पॉलिटिकल लीग’ में होगी कर्नाटक के विधायकों की नीलामीः यशवंत सिन्हा

सिन्हा ने राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ राष्ट्रपति भवन के बाहर विरोध जताते हुए आरोप लगाया कि इस ‘‘असंवैधानिक’’ कदम से ‘‘लोकतंत्र की हत्या’’ हुई है.

भाषा
Updated: May 17, 2018, 11:44 PM IST
IPL की तर्ज पर ‘इंडियन पॉलिटिकल लीग’ में होगी कर्नाटक के विधायकों की नीलामीः यशवंत सिन्हा
यशवंत सिन्हा
भाषा
Updated: May 17, 2018, 11:44 PM IST
भाजपा के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के फैसले पर जमकर तंज कसा है. उन्होंने कहा कि राज्यपाल के राज्य में सरकार बनाने के लिए भाजपा को आमंत्रित करने से ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में क्रिकेटरों की नीलामी की तरह विधायकों की ‘इंडियन पॉलिटिकल लीग’ के तहत नीलामी की जाएगी. सिन्हा ने राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ राष्ट्रपति भवन के बाहर विरोध जताते हुए आरोप लगाया कि इस ‘‘असंवैधानिक’’ कदम से ‘‘लोकतंत्र की हत्या’’ हुई है.

इससे पूर्व सिन्हा ने ट्वीट किया कि कर्नाटक का घटनाक्रम 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद दिल्ली में होने वाली गतिविधियों का पूर्वाभ्यास है. उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा के पास बहुमत के लिए आठ विधायक कम हैं अब वह इतने विधायक कहां से जुटाएगी?’’

सिन्हा ने कहा, ‘‘राज्यपाल ने ठीक उसके विपरीत किया जो उनसे संविधान के तहत किए जाने की उम्मीद थी. क्रिकेट में आईपीएल की तरह ही राज्यपाल के निर्णय से इंडियन पॉलिटिकल लीग बन गई है जहां विधायकों की नीलामी की जाएगी. यह लोकतंत्र की हत्या है.’’ उन्होंने कहा कि यह देश की राजनीतिक व्यवस्था की ‘‘कमजोरी’’ है कि इस तरह के मामलों में वह न्याय देने में विफल रहा.

राज्यपाल पर निशान साधते हुए सिन्हा ने कहा कि यदि राज्यपाल ‘‘पार्टियों के सिपाहियों’’ के रूप में काम करना शुरू कर देंगे तो लोकतंत्र काम नहीं करेगा.

गौरतलब है कि भाजपा नेता बी एस येद्दियुरप्पा ने तमाम हो हल्ले के बाद गुरुवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है. हालांकि कांग्रेस लगातार इसका विरोध कर रहा है और इसको लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.

ये भी पढ़ेंः
कर्नाटक गवर्नर के फैसले के खिलाफ कांग्रेस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
कर्नाटक में नहीं बनी सरकार तो कांग्रेस को याद आया गोवा


 

 
News18 Hindi पर Bihar Board Result और Rajasthan Board Result की ताज़ा खबरे पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें .
IBN Khabar, IBN7 और ETV News अब है News18 Hindi. सबसे सटीक और सबसे तेज़ Hindi News अपडेट्स. Nation News in Hindi यहां देखें.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर