Home /News /nation /

पाकिस्तानी आतंकियों के खात्मे के लिए उत्तरी कश्मीर में भारतीय सेना चला रही है साल का सबसे बड़ा ऑपरेशन

पाकिस्तानी आतंकियों के खात्मे के लिए उत्तरी कश्मीर में भारतीय सेना चला रही है साल का सबसे बड़ा ऑपरेशन

उत्तरी कश्मीर के गांदरबल में भारतीय सेना सबसे बड़ा ऑपरेशन चला रही है (सांकेतिक फोटो)

उत्तरी कश्मीर के गांदरबल में भारतीय सेना सबसे बड़ा ऑपरेशन चला रही है (सांकेतिक फोटो)

भारतीय सेना (Indian Army) ने उत्तरी कश्मीर (Northern Kashmir) के गांदरबल के जंगलों (Forrest of Ganderbal) में पिछले एक साल का सबसे बड़ा ऑपरेशन चला रखा है.

    (सुहास मुंशी)

    नई दिल्ली. भारतीय सेना (Indian Army) की उत्तरी कमांड ने 28 सितंबर की दोपहर एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा था, #ऑपरेशनतृंखाल(गांदरबल). एक आतंकी (Terrorist) मारा गया. हथियार और युद्ध का सामान बरामद किया गया. ज्वाइंट ऑपरेशन (Joint Operation) अभी जारी है.

    सूत्रों के मुताबिक, भारतीय सेना के सैनिकों ने गांदरबल (Ganderbal) के त्रुमखाल के जंगलों (Trumkhal Forests) में एक दिन पहले कुछ आतंकियों को देखा था. सूत्रों के मुताबिक जब उन्हें चुनौती दी गई तो आतंकियों ने सैनिकों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं. भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी को मार गिराया.

    कई घंटे ट्रेक करके गई डॉक्टरों की टीम
    प्रशासन की ओर से 29 सितंबर को सब-डिस्ट्रिक ट्रॉमा हॉस्पिटल, कंगन, से डॉक्टरों की एक टीम मारे गए आतंकियों का पोस्टमार्टम करने के लिए बुलाई गई थी. इस टीम को ऑटोप्सी (Autopsy) करने के लिए कई घंटों तक ट्रेकिंग करके जाना पड़ा.

    तीन दिन बाद, सेना का आतंकियों से दोबारा संपर्क हुआ. उत्तरी आर्मी कमांड (Northern Army Command) ने 1 अक्टूबर को दोबारा ट्वीट किया. जिसमें लिखा था, "#ऑपरेशनतृंखाल(गांदरबल). दूसरे आतंकी को मारा गया, हथियार और युद्ध का सामान बरामद किया गया. कुल दो आतंकी..."

    सुरक्षा एजेंसियों को दो दर्जन आतंकी होने का शक
    सूत्रों ने न्यूज18 को बताया कि मारे गए दो आतंकियों के पास से तीन ऑटोमैटिक राइफलें बरामद की गईं. भारतीय सेना ने दावा किया है कि मारे गए दोनों ही आतंकी पाकिस्तानी (Pakistani) थे. तब से दो हफ्ते गुज़र चुके हैं- 18 दिन कुल ऑपरेशन चल चुका है. भारतीय सेना का ऑपरेशन उत्तरी कश्मीर के गांदरबल के जंगलों में तबसे और तेज हुआ है. इसके चलते कश्मीर में जारी यह ऑपरेशन पिछले एक साल का सबसे बड़ा और लंबा ऑपरेशन बन चुका है.

    दरअसल, 27 सितंबर से भारतीय सेना ने कश्मीर के जंगलों में घुसकर किसी ऑपरेशन को अंजाम नहीं दिया था. लेकिन फिलहाल भारतीय सेना ने अपने एलीट पैरा कमांडोज (Elite Para Commandos) की कई सारी टुकड़ियों को यहां के जंगलों में उतारा है. न्यूज18 को सूत्रों ने बताया है कि सुरक्षा एजेंसियों को शक है कि कम से कम दो दर्जन अच्छे से ट्रेनिंग पाए हुए और भारी हथियारों से लैस आतंकी इन जंगलों में घुसे हुए हैं.

    यह भी पढ़ें: जानिए कितना खतरनाक है आतंकी संगठन जमात उल मु​जाहिदीन, निशाने पर है भारत

    Tags: Jammu and kashmir, Kashmir, Pakistan, Terrorism, Terrorist

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर