येदियुरप्पा सरकार का सर्वे- कर्नाटक में करीब दो करोड़ लोग कोरोना संक्रमित

देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ते दिख रहे हैं.
देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ते दिख रहे हैं.

कर्नाटक (Karnataka) के 30 जिलों में 3 से 16 सितंबर के बीच ये सर्वे (Survey) कराया गया था. इस सर्वे के जरिए सरकार ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि राज्य में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार की क्या स्थिति है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2020, 8:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. दुनियाभर में कोरोना (Corona) के संक्रमण ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है. भारत (India) में भले ही कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले पहले से काफी कम हो गए हों, लेकिन कई राज्यों में एक बार फिर कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है. इन सबके बीच कर्नाटक सरकार (Karnataka Government) ने बड़ा दावा किया है. कर्नाटक सरकार के सर्वेक्षण (Survey) के मुताबिक 16 सितंबर तक राज्य में 1.93 करोड़ लोग कोरोना महामारी (Corona Pandemic) की चपेट के आ चुके हैं या फिर संक्रमित हैं. सरकार की ओर से ये सर्वेक्षण इस बात का पता लगाने के लिए कराया गया था कि राज्य में कोरेाना के प्रसार की क्या स्थिति है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से कर्नाटक के 30 जिलों में ये सर्वेक्षण कराया गया था. इस सर्वेक्षण को 3 से 16 सितंबर के बीच किया गया. इस सर्वे के जरिए सरकार ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि राज्य में कोरेाना के प्रसार की क्या स्थिति है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा कि इससे इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि किन जिलों कोरोना का प्रसार तेज है और कहां पर ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है.

उन्होंने कहा पूरे राज्य में नमूनों का आकार 16,585 था.सुधाकर ने बताया कि इसमें 15,624 की जांच रिपोर्टों को जमा कराया गया है. रैपिड एंटीजन परीक्षण और आरटी पीसीआर के साथ-साथ आईजीजी जांच भी कराई गई थी. सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि कोविड-19 के कारण संक्रमण मृत्यु दर 0.05 प्रतिशत है.
इसे भी पढ़ें :- IGI एयरपोर्ट पर अब घरेलू यात्री भी करा सकते हैं कोरोना टेस्‍ट, जानें कितना लगेगा चार्ज



रिपोर्ट में कहा गया है, अध्ययन का अनुमान है कि कर्नाटक में अनुमानित 7.07 करोड़ आबादी में से 16 सितंबर तक 1.93 करोड़ (27.3 प्रतिशत) लोग या तो संक्रमित हैं यह पहले संक्रमित हो चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज