Home /News /nation /

यस बैंक मामले में सीबीआई ने बढ़ाया जांच का दायरा, कई जगहों पर छापेमारी

यस बैंक मामले में सीबीआई ने बढ़ाया जांच का दायरा, कई जगहों पर छापेमारी

यस बैंक

यस बैंक

Yes Bank मामले में CBI ने सोमवार को मुंबई और दिल्ली में छापेमारी की. अधिकारियों ने कम से कम सात जगहों पर छापेमारी की गई है.

    मुंबई/ नई दिल्ली. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने Yes Bank मामले में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और मुंबई में DHFL के कई ठिकानों पर छापेमारी की है. CNN News18 को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने मुंबई और दिल्ली में कई ठिकानों पर छापे मारे. अभी तक मिली जानकारी के अनुसार सीबीआई ने कम से कम सात जगहों पर छापेमारी की. छापेमारी वाले ठिकानों में अधिकतर जगह मुंबई में ही स्थित है.

    CBI सूत्रों ने जानकारी दी कि जब छापेमारी पूरी हो जाएगी उसके बाद वह प्रेस को इस बारे में जानकारी देंगे. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) की आर्थिक अपराध शाखा ने 7 मार्च को Yes Bank के सह-संस्थापक राणा कपूर, डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (राणा कपूर परिवार से जुड़ी कंपनी), कपिल वधावन (दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के अध्यक्ष) और अन्य के खिलाफ भ्रष्टाचार की रोकथाम के तहत एफआईआर दर्ज की थी.

    सीबीआई ने यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर, दरवान हाउसिंग (डीएचएफएल) और डीओआईटी अर्बन वेंचर्स कंपनी के खिलाफ आपराधिक षडयंत्र, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की है. अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी. कपूर इस समय प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में हैं.

    600 करोड़ रुपये की राशि थी रिश्वत!
    आरोप है कि जब घोटाले से ग्रसित डीएचएफएल को यस बैंक ने 3,000 करोड़ रुपये का कर्ज दिया, तो राणा के परिवार से जुड़ी कंपनी डीओआईटी अर्बन वेंचर्स को कथित रूप से 600 करोड़ रुपये मिले. सूत्रों ने बताया कि यह आरोप है कि बैंक ने धन की वसूली के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए और ऐसा संदेह है कि बैंक के उस उदार रुख का डीओआईटी वेंचर्स को मिले धन से संबंध है.

    कहा जा रहा है कि डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लि कपूर परिवार की कंपनी है और उसे घोटाले से प्रभावित गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी डीएचएफल को 3000 करोड़ रुपये का कर्ज देने के बाद 600 करोड़ रुपये की राशि मिली जो कथित तौर पर रिश्वत थी. दीवान हाउसिंग फाइनेंस लि पर उत्तर प्रदेश में बिजली क्षेत्र के कर्मचारियों के भविष्य निधि कोष से 2200 करोड़ रुपये के गबन के आरोप में सीबीआई पहले ही मुकदमा कायम कर चुकी है. (एजेंसी इनपुट के साथ)

    यह भी पढ़ें: यस बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर! इस दिन हट सकती है पैसे निकालने पर लगी रोक

    Tags: RBI, Sbi, Yes Bank

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर