लाइव टीवी

अब BSF जवानों को योग सिखाएंगे बाबा रामदेव!

भाषा
Updated: August 25, 2015, 5:32 PM IST
अब BSF जवानों को योग सिखाएंगे बाबा रामदेव!

सीमा पर तैनात जवानों के तनाव को कम करने और उन्हें चुस्त दुरस्त रखने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव आगामी 11 से 13 सितंबर तक उन्हें योग, प्राणायाम सिखाएंगे।

  • Share this:
जैसलमेरबॉर्डर पर तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों के तनाव को कम करने और उन्हें चुस्त दुरस्त रखने के लिए योग गुरु बाबा रामदेव आगामी 11 से 13 सितंबर तक जैसलमेर से लगती भारत पाक सीमा क्षेत्र में तैनात बल के जवानों और अधिकारियों के बीच रहकर उन्हें न केवल योग, प्राणायाम सिखाएंगे बल्कि उन्हें लगातार ऐसा करने के लिए प्रेरित भी करेंगे।

BSF जवानों में बढ़ रहे तनाव व दिल के दौरे के मामले को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल में योग प्राणायाम व खेल गतिविधियों को अनिवार्य कर दिया गया हैं। पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के मुख्य केंद्र प्रभारी डॉ. जयदीप आर्य ने पत्रकारों को बताया कि 11 सितंबर को योग गुरु बाबा रामदेव जैसलमेर पहुंचेगे और तीन दिन जैसलमेर में ही रहकर सीमा सुरक्षा बल परिसर में प्रात: 5.30 बजे से 7.30 बजे तक योग शिविर का आयोजन कर बल के जवानों को विपरीत परिस्थितियों में सीमा पर तैनात रहकर आने वाली शारीरिक व मानसिक कठिनाइयों से निजात दिलवाने का प्रयत्न करेंगे। उन्होंने कहा कि बाबा रामदेव पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और जैसलमेर जिलों में छह दिन रहकर जवानों को योग प्राणायाम सिखाएंगे।

उन्होंने बताया कि सीमा सुरक्षा बल परिसर में आयोजित इन योग शिविरों में स्थानीय लोगों को प्रवेश के लिए पंतजलि के चिकित्सा केंद्र व आयुर्वेदिक केंद्रों से उनको प्रवेश पत्र दिए जाएंगे। डॉ. आर्य ने बताया कि बाबा रामदेव जैसलमेर से लगती अन्तरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित तनोट माता के दर्शन करने भी जाएंगे। रामदेव इस दौरान जहां सीमावर्ती क्षेत्रों में तैनात सीमा सुरक्षा बल के जवानों व अधिकारियों से मुलाकात करेंगे।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2015, 4:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर