होम /न्यूज /राष्ट्र /उत्‍तर प्रदेश में अब बख्‍शे नहीं जाएंगे गौ तस्‍कर, जब्‍त होंगी संपत्तियां और खुलेंगे पुराने केस; पढ़ें DGP का आदेश

उत्‍तर प्रदेश में अब बख्‍शे नहीं जाएंगे गौ तस्‍कर, जब्‍त होंगी संपत्तियां और खुलेंगे पुराने केस; पढ़ें DGP का आदेश

योगी आदित्‍यनाथ की सरकार गौ तस्‍करों के खिलाफ और सख्‍ती बरतेगी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

योगी आदित्‍यनाथ की सरकार गौ तस्‍करों के खिलाफ और सख्‍ती बरतेगी. (न्‍यूज 18 हिन्‍दी/फाइल फोटो)

Uttar Pradesh News: उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार गौ तस्‍करों के खिलाफ सख्‍ती बरतने के मूड में है. सरकार ने फर ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

फरार गौ तस्‍करों की गिरफ्तारी के लिए अभियान चलाएगी योगी सरकार
पिछले एक दशक में गौ तस्‍करी करने वालों की निकाली जाएगी कुंडली
डीजीपी देवेंद्र सिंह चौहान ने आदेश जारी कर पुलिस को दिए अहम निर्देश

नई दिल्‍ली. उत्‍तर प्रदेश की योगी आदित्‍यनाथ सरकार गौ तस्‍करों के खिलाफ सख्‍ती से निपटेगी. प्रदेश सरकार ने साल 2017 से ऐसे अपराध को अंजाम देने वाले फरार आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए अभियान चलाने का निर्देश दिया है. इसके अलावा पिछले एक दशक में ऐसे अपराधों में लिप्‍त रहे आरोपियों की हिस्‍ट्रीशीट भी खोली जाएगी. उत्‍तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक देवेंद्र सिंह चौहान ने इस बाबत पिछले सप्‍ताह आदेश जारी किया. इसमें गौ तस्‍करों की संपत्ति जब्‍त करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही पुलिस को गौ तस्‍करी के मामलों में ठोस केस तैयार करने का निर्देश दिया गया है, ताकि तस्‍कर जमानत पर जेल से बाहर न आ सकें.

यूपी डीजीपी के आदेश की प्रति न्‍यूज 18 के पास भी मौजूद है. पुलिस महानिदेशक ने पुलिस को स्‍पष्‍ट निर्देश दिया ह कि गौ तस्‍करों के खिलाफ पुख्‍ता केस बनाया जाए, ताकि उन्‍हें जमान न मिल सके और अदालत में ऐसे तस्‍कर दोषी ठहराए जा सकें. डीजीपी ने पिछले एक दशक में हुए गौ तस्‍करी के मामलों का अध्‍ययन कर ऐसे अपराधों से निपटने के लिए नई रणनीति बनाने की भी बात कही है. साथ ही वैसे जगहों की पहचान करने को कहा गया है, जहां गौ तस्‍करी के मामले सबसे ज्‍यादा आते हैं या आ रहे हैं. पुलिस को तस्‍करों की गिरफ्तारी के लिए रात में छापा मारने को भी कहा गया है.

UP Polls: ‘गौ सेवा’ से लोगों को रिझाएगी योगी सरकार, गोहत्या और तस्करों के खिलाफ कदमों का करेगी प्रचार

आपके शहर से (लखनऊ)

गौ तस्‍करी में साथ देने वालों की खैर नहीं
मुख्‍यमंत्री येागी आदित्‍यनाथ ने पिछले रविवार को त्‍योहारी सीजन से पहले गौ तस्‍करों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करने को कहा है. बता दें कि वर्ष 2017 में पहली बार उत्‍तर प्रदेश की सत्‍ता में आने के बाद योगी आदित्‍यनाथ ने गौ तस्‍करों के खिलाफ गैंगस्‍टर एक्‍ट और रासुका के तहत मामला चलाने का आदेश दिया था. ताजा आदेश में गौ तस्‍करों को भी गैंग का हिस्‍सा मानकर उनके खिलाफ कार्रवाई करने को कहा गया है. ऐसे लोगों की भी संपत्ति जब्‍त करने जैसे प्रभावी कदम उठाने का निर्देश दिया गया है.

…तो पुलिस के खिलाफ भी होगी कार्रवाई
डीजीपी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि वर्ष 2017 से गौ तस्‍करी से जुड़े मामलों में अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा करने के साथ लंबित मामलों की जांच पूरी की जाए. फरार तस्‍करों की शत-प्रतिशत गिरफ्तारी सुनिश्चित करने की बात भी कही गई है. ऐसे अपराधियों के गिरफ्तार न होने की वजहों की समीक्षा कर यदि किसी तरह की लापरवाही बरती गई है तो उसका भी पता लगाने का निर्देश दिया गया है. लापरवाह पुलिसवालों के खिलाफ भी सख्‍ती बरतने को कहा गया है. साथ ही इसके लिए मजबूत खुफिया नेटवर्क तैयार करने की भी सलाह दी गई है.

बेलगाम गौ तस्‍कर
डीजीपी द्वारा जादेश में कहा गया है कि तमाम कोशिशों के बावजूद उत्‍तर प्रदेश में गौ तस्‍करी के मामले थम नहीं रहे हैं. पुलिस महानिदेशक का कहना है कि गौ तस्‍करों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई न होने की वजह से लोगों में गुस्‍सा है. इसका असर सांप्रदायिक सद्भाव और कानून-व्‍यवस्‍था पर पड़ रहा है. डीजीपी ने साथ ही पशु क्रूरता कानून और पशुओं को ले जाने से जुड़े प्रावधानों को लेकर पुलिसकर्मियों को सजग रहने को कहा है, ताकि तस्‍कर कानूनी खामियों का फायदा उठाकर बच न सकें.

Tags: CM Yogi Aditya Nath, UP news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें