लाइव टीवी

CDS बिपिन रावत का आतंकवाद पर बड़ा बयान, कहा- छोटे बच्चों को बनाया जा रहा है कट्टरपंथी

News18Hindi
Updated: January 16, 2020, 3:15 PM IST
CDS बिपिन रावत का आतंकवाद पर बड़ा बयान, कहा- छोटे बच्चों को बनाया जा रहा है कट्टरपंथी
चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने भी कहा है कि भारत को अमेरिका की तरह आतंकवाद (Terrorism) को खत्म करना होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2020, 3:15 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने छोटे बच्चों को कट्टरपंथी बनाए जाने को लेकर चिंता जताई है. दिल्ली में आयोजित रायसीना डायलॉग 2020 में उन्होंने कहा है कि कट्टरपंथ के स्रोत पर कार्रवाई करने की ज़रूरत है. खासकर ऐसे में जबकि 10-12 साल के बच्चों को भी चरमपंथी बनाने की कोशिश की जा रही है.

उन्होंने कहा, 'कट्टरपंथ का मुकाबला किया जा सकता है. हमने कश्मीर में ये देखा है. हम देख रहे हैं कि छोटे बच्चों को कट्टरपंथी बनाया जा रहा है. उन्हें पहचानने की जरूरत है. उन्हें ऐसे सेंटर में डालने की जरूरत है जहां वो इस रास्ते से वापस आ सकें. भारतीय सेना कड़े कदम नहीं उठा रही है. पेलेट गन का इस्तेमाल एक गैर-घातक अभ्यास है. इसे संयम से इस्तेमाल किया जाता है.'

जड़ से खत्म करना होगा आतंक
सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने आतंकवाद के प्रायोजक देशों के खिलाफ सख्त वैश्विक कार्रवाई की मांग की और कहा कि इससे निर्णायक ढंग से निपटना होगा. इसके अलावा आतंक की जड़ पर प्रहार करना होगा.

अपनानी होगी अमेरिका की नीति
‘रायसीना डायलॉग’ को संबोधित करते हुए जनरल रावत ने यह भी कहा कि आतंकवाद से निपटने के लिए बेहद कड़ा रुख अपनाने की जरूरत है, उसी तरह जिस तरह 9/11 आतंकी हमले के बाद अमेरिका ने आतंकवादी समूहों के खिलाफ कार्रवाई की थी.

पाकिस्तान पर निशानापरोक्ष रूप से पाकिस्तान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘जब तक आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देश हैं, तब तक हमें इस खतरे का सामना करते रहना होगा. हमें इससे निर्णायक ढंग से निपटना होगा और इसकी जड़ पर वार करना होगा.’ जनरल रावत ने कहा, ‘अगर हमें लगता है कि आतंकवाद के खिलाफ युद्ध खत्म होने वाला है, तो हम गलत हैं.’

(भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें:-

स्वामी के बयान पर सिंघवी का तंज-लक्ष्मी इकोनॉमी बचाएंगी,तो क्या करेंगी निर्मला

कल से चलेगी Tejas Express, दूसरी ट्रेनों से अलग हैं टिकट बुकिंग-रिफंड के नियम

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 16, 2020, 3:02 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर