Home /News /nation /

40 लाख युवाओं ने पहले दिन लगवाई वैक्सीन, MP ने किया टॉप, UP-दिल्‍ली रहे पीछे

40 लाख युवाओं ने पहले दिन लगवाई वैक्सीन, MP ने किया टॉप, UP-दिल्‍ली रहे पीछे

भारत में 15 से 17 वर्ष के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुए.

भारत में 15 से 17 वर्ष के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हुए.

Covid 19 Vaccination: CoWin पोर्टल के अनुसार, देश में 15-17 आयु वर्ग में कुल 7.4 करोड़ युवा हैं. उनमें से लगभग 50 लाख ने सोमवार शाम तक वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण कराया है. हालांकि कई लोग टीकाकरण केंद्रों पर बिना किसी पूर्व पंजीकरण के भी पहुंचे थे. इस टीकाकरण अभियान को लेकर विभिन्‍न केंद्रों पर उत्‍साह देखा गया. सोमवार को हुए 90 लाख से अधिक टीकाकरण में से करीब 39.5 लाख किशोर थे.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. देश में सोमवार को 15 से 17 वर्ष के किशोरों के लिए शुरू हुए टीकाकरण अभियान (Covid Vaccination Program) के परिणाम उत्‍साहजनक रहे, पहले दिन करीब 40 लाख से अधिक किशोरों को वैक्‍सीन (Vaccine) लगाई गई. इससे दैनिक वैक्‍सीन की संख्‍या में भी बढ़ोतरी हुई और यह दिन के अंत तक एक करोड़ को फिर से पार करने के करीब रहा. किशोरों को टीकाकरण करने में मध्‍यप्रदेश ने बाजी मारी, यहां करीब 7.5 लाख युवाओं को पहले दिन वैक्‍सीन लगाई गई. मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने इस आयु वर्ग के सभी 48 लाख युवाओं के टीकाकरण के लिए 20 जनवरी को महत्‍वाकांक्षी लक्ष्‍य रखा है. देश भर में लोगों ने उत्‍साह से वैक्‍सीन लगवाई.

    CoWin पोर्टल के अनुसार, देश में 15-17 आयु वर्ग में कुल 7.4 करोड़ युवा हैं. उनमें से लगभग 50 लाख ने सोमवार शाम तक वैक्सीन लगवाने के लिए पंजीकरण कराया है. हालांकि कई लोग टीकाकरण केंद्रों पर बिना किसी पूर्व पंजीकरण के भी पहुंचे थे. इस टीकाकरण अभियान को लेकर विभिन्‍न केंद्रों पर उत्‍साह देखा गया. सोमवार को हुए 90 लाख से अधिक टीकाकरण में से करीब 39.5 लाख किशोर थे.
    मध्य प्रदेश के बाद, गुजरात ने 15-17 आयु वर्ग के लिए लगभग 5.5 लाख किशोरों को वैक्‍सीन लगाई.

    ये भी पढ़ें :   Mumbai Corona Update: मुंबई में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना, 24 घंटे में दर्ज हुए 8,082 नए मामले

    ये भी पढ़ें :  दिल्‍ली में कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन पड़ रहा भारी, जुर्माने से बचना है तो जानें नियम

    वहीं कर्नाटक में लगभग चार लाख, आंध्र प्रदेश में 4.2 लाख टीकाकरण और राजस्थान में लगभग 3.5 लाख युवाओं का टीकाकरण हुआ. हालांकि कुछ बड़े राज्‍यों में टीकाकरण अभियान परिणाम अपेक्षा से कम रहे. इनमें उत्‍तर प्रदेश में 1.6 लाख ही वैक्‍सीन लग सके जबकि यहां इस आयु वर्ग के करीब 1.4 करोड़ किशोर निवास करते हैं. उत्‍तर प्रदेश को वैक्‍सीनेशन बढ़ाने को कहा गया है. वहीं बिहार में भी मात्र 1.6 लाख वैक्‍सीन लग सके. इधर दिल्‍ली में भी इस आयु वर्ग में करीब 21,000 वैक्‍सीन लग सके जबकि यहां इस वर्ग के 10 लाख से अधिक युवा हैं.

    मध्य प्रदेश सरकार ने एक बयान में कहा कि सीएम शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के सभी पात्र 48 लाख युवाओं को वैक्सीन देने के लिए 20 जनवरी को बड़ा लक्ष्य रखा है. मप्र में, 15-17 आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण के लिए सोमवार को विशेष रूप से 8,667 केंद्र स्थापित किए गए थे. राजधानी भोपाल के एक स्कूल से इस अभियान की शुरुआत सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्वयं की थी.

    Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Covid 19 vaccination, CoWIN

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर