• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • कैबिनेट विस्तार के बाद युवा मंत्रियों स्मृति ईरानी, सिंधिया और सोनोवाल को मिली अहम कैबिनेट कमेटी में जगह

कैबिनेट विस्तार के बाद युवा मंत्रियों स्मृति ईरानी, सिंधिया और सोनोवाल को मिली अहम कैबिनेट कमेटी में जगह

मोदी कैबिनेट का बीते दिनों विस्तार हुआ है. (फाइल फोटो)

मोदी कैबिनेट का बीते दिनों विस्तार हुआ है. (फाइल फोटो)

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी पहली बार राजनीतिक मामलों की कैबिनेट कमेटी में शामिल होंगी. वहीं युवा मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, भूपेंद्र यादव समेत कई मंत्री CCPA में शामिल हुए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. कैबिनेट फेरबदल (Modi Cabinet Expansion) के बाद नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi) के युवा मंत्रियों को महत्वपूर्ण कैबिनेट समितियों में एंट्री मिली है. इन समितियों को सोमवार को फिर से गठित किया गया है. पर्यावरण और श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव को राजनीतिक मामलों की सभी महत्वपूर्ण कैबिनेट समिति (CCPA) में बंदरगाह मंत्री सर्बानंद सोनोवाल, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह के साथ शामिल किया गया है. इन सभी को पहली बार CCPA में शामिल किया गया है. यादव और सोनोवाल के पहले जो नेता इन विभागों में मंत्री रहे वह अपने-अपने मंत्रालयों में CCPA का हिस्सा नहीं थे. महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी भी पहली बार CCPA में शामिल होंगी.

जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा के साथ कानून मंत्री किरेन रिजिजू और सूचना एवं प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर को पहली बार संसदीय मामलों की कैबिनेट समिति के सदस्य के रूप में शामिल किया गया है. इस समिति में रिजिजू, रविशंकर प्रसाद और ठाकुर, प्रकाश जावड़ेकर की जगह हैं.

CCPA में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल किए गए 
कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत की जगह आए सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार को CCPA में शामिल किया गया है. निवेश और विकास पर कैबिनेट कमेटी में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शामिल किए गए हैं. जबकि इसी मंत्रालय में उनके पूर्ववर्ती मंत्री इस समिति का हिस्सा नहीं थे.  रेलवे, आईटी और दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव और एमएसएमई मंत्री नारायण राणे को भी इस समिति में शामिल किया गया है, हालांकि उनके पूर्ववर्ती मंत्री भी इसका हिस्सा थे.

रोजगार एवं कौशल विकास संबंधी कैबिनेट कमेटी में भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव को भी शामिल किया गया है, वहीं जदयू से इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह को 'विशेष आमंत्रित' के तौर पर शामिल किया गया है. संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी को भी इस समिति में 'विशेष आमंत्रित' के तौर पर शामिल किया गया है, जबकि स्मृति ईरानी और प्रह्लाद पटेल अब पहले की तरह इस समिति में 'विशेष आमंत्रित' नहीं रहेंगे.  कैबिनेट से बाहर होने के बाद रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने कई कैबिनेट समितियों से हटा दिए गए हैं तो वहीं हर्षवर्धन और सदानंद गौड़ा अभी भी कुछ समितियों में बने हुए हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज