मुसीबत के मसीहाः कोरोना से पीड़ित लोगों की मदद कर रही है यूथ कांग्रेस की टीम, चलाया खास अभियान

यूथ कांग्रेस के सोशल मीडिया वॉर रूम में IYC अध्यक्ष श्रीनिवास खुद आने वाली रिक्वेस्ट को मॉनिटर कर रहे हैं

यूथ कांग्रेस के सोशल मीडिया वॉर रूम में IYC अध्यक्ष श्रीनिवास खुद आने वाली रिक्वेस्ट को मॉनिटर कर रहे हैं

यूथ कांग्रेस ने इसके लिए #SOSIYC हैस टैग ईजाद किया है. लोग इसके ज़रिए मदद मांग रहे हैं, जिसके बाद श्रीनिवास की टीम तुरंत हरकत में आ जाती है. इसके बाद एक टीम के ज़रिए लोगों की प्लाज़्मा, इंजेक्शन, ब्लड, दवा सहित कई अन्य ज़रूरतें पूरी की जा रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 16, 2021, 5:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस की दूसरी लहर बेहद ही खतरनाक है. पूरे देश से जिस तरह की तस्वीरें आ रही है वह दिल को दहलाने वाली है. लोग अपने परिजनों के लिए अस्पताल में एक बेड, ऑक्सीजन का एक सिलेंडर, एक इंजेक्शन या फिर एक दवाई के लिए मेडिकल हॉल पर जूझ रहे हैं फिर भी बड़ी मुश्किल से जान बचाने वाला इंजेक्शन मिल पा रही है.

किसी को प्लाज्मा चाहिए किसी को आईसीयू, लोग अस्पतालों के बाहर लाइन लगाकर खड़े हैं. स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा सी गई है और लोग मदद के लिए नम आंखों से गुहार लगा रहे हैं.

इस बीच कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अपनी जान दांव पर लगाकर संक्रमण के खतरे से जूझते हुए ऐसे कई लोगों की मदद कर रहे हैं. उन्हीं में से एक है यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बीवी श्रीनिवास.

कोरोना से परेशान लोगों की कर रहे हैं मदद
यूथ कांग्रेस के सोशल मीडिया वॉर रूम में IYC अध्यक्ष श्रीनिवास खुद आने वाली रिक्वेस्ट को मॉनिटर कर रहे हैं और ज़रूरी दिशा-निर्देश दे रहे हैं. खुद लोगों की कॉल अटेंड कर के मदद पहुंचा रहे हैं. ट्विटर ,व्हॉट्सएप और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के ज़रिए कोरोना से परेशान लोगों और उनके परिजनों की समस्या दूर कर रहे हैं. श्रीनिवास के मुताबिक अब तक 40000 लोगों ने मदद मांगी है. 5000 लोगों तक तुरंत सहायता पहुंचाई गई है. बाकि लोगो तक पहुंचने की कोशिश है.

सोशल मीडिया पर चलाया खास हैशटैग

यूथ कांग्रेस ने इसके लिए #SOSIYC हैस टैग ईजाद किया है. लोग इसके ज़रिए मदद मांग रहे हैं, जिसके बाद  श्रीनिवास की टीम तुरंत हरकत में आ जाती है. इसके बाद एक टीम के ज़रिए लोगों की प्लाज़्मा, इंजेक्शन, ब्लड, दवा सहित कई अन्य ज़रूरतें पूरी की जा रही हैं.



श्रीनिवास कहते हैं, "हम हर किसी की जो परेशान है उसकी मदद करने की कोशिश कर रहे हैं.हम सरकार तो हैं नही फिर भी मैं और मेरी टीम जितना संभव है उतना प्लाज़्मा, इंजेक्शन वगैरा पहुंचा रहे हैं". श्रीनिवास कहते हैं "कोई बेड मांगता है कोई ऑक्सीजन हम सबकी मदद करते हैं. राहुल गांधी ने पहले ही कहा था तैयार रहिए तो हम पूरी तैयारी से लोगों की मदद कर रहे हैं. मैं अकेले कुछ नहीं मेरी IYC टीम लगी हुई है."

लोगों की जान बचाना है प्राथमिकता

श्रीनिवास और यूथ कांग्रेस की टीम पूरे देश में लोगों की मदद कैसे कर रही इसकी एक बानगी देखिए किसी को रांची में प्लाज्मा की जरूरत है और मदद देने वाला बेंगलुरु में है. यूथ कांग्रेस की टीम उससे बेंगलुरु में संपर्क करती है फिर फ्लाइट के जरिए उसे दिल्ली और फिर दिल्ली से रांची भेजती है. वह व्यक्ति रांची में प्लाज्मा देकर वापस दिल्ली और फिर बेंगलुरु चला जाता है कभी 2100 किलोमीटर कभी 1400 किलोमीटर की यात्रा करके मदद पहुंचाई जा रही है. जल्दबाजी की स्थिति में इसलिए हवाई यात्रा करनी पड़ रही है खर्च भी पड़ता है लेकिन जान बचाना प्राथमिकता है इसलिए यूथ कांग्रेस की टीम लगातार लोगों की मदद में जुटी हुई है.



इसके अलावा भी यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता और वालंटियर देश भर के अस्पतालों तक सोशल मीडिया के ज़रिए मदद मांगने वालों तक मदद पहुंचा रहे हैं. समझने की बात सिर्फ एक ही है कि विपक्ष की पार्टी का एक युवा नेता अगर अपने संसाधनों और एक टीम के दम पर हजारों लोगों की मदद कर सकता है तो देश में हजारों की संख्या में विधायक,सैकड़ों सांसद ,डीएम एसपी ,मंत्री, नेता अगर उठ खड़े हो जाएं और लोगों की मदद करने लगे तो शायद यह मुश्किल कुछ आसान हो जाए, लेकिन जरूरत दृढ़ इच्छाशक्ति की है जो बहुत विरले लोगों में देखने को ही मिलती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज