Home /News /nation /

zelensky called the russian attack a daring terrorist attack

जेलेंस्की ने यूक्रेन के मॉल में मिसाइल अटैक को बताया दहलाने वाला आतंकी हमला

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की रूस के हमले के बाद से कीव में अंडरग्राउंड हैं (AP)

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की रूस के हमले के बाद से कीव में अंडरग्राउंड हैं (AP)

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने मंगलवार को कहा कि रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 16 लोग मारे गए और 59 घायल हो गए यह यूरोपीय इतिहास में दहलाने वाले आतंकवादी कार्यों में से एक है.

कीव. रूस और यूक्रेन के बीच पांच महीने से लड़ाई चल रही है. एक रूसी मिसाइल ने सोमवार को यूक्रेन के क्रेमेनचुक शहर में भीड़भाड़ वाले मॉल पर हमला किया. इसमें कम से कम 16 लोगों की मौत की खबर है. हमले के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी मिसाइल हमले में कम से कम 59 घायल हो गए. यह यूरोपीय इतिहास में दहलाने वाले आतंकवादी कार्यों में से एक है.
इमरजेंसी सेवाओं के चीफ सर्गेई क्रुक ने कहा कि शॉपिंग सेंटर पर सोमवार की स्ट्राइक के बाद में बचाव कार्य, मलबा हटाना और आग को खत्म करने का काम चल रहा है.

क्रुक ने टेलीग्राम पर कहा कि अभी तक हम 16 मृतकों और 59 घायलों के बारे में जानते हैं. घायलों में 25 लोग अस्पताल में भर्ती हैं और बाकियों की तालाश जारी है. सभी रिस्पॉन्स ग्रुप इंटेंस मोड में काम कर रहे हैं. क्रुक ने कहा कि यह काम करीब 24 घंटे तक चलेगा. हवाई अलर्ट को नकारा ना जाए.

जेलेंस्की ने फेसबुक पर लिखा कि मॉल में आग लगी है. बचावकर्मी आग से लड़ रहे हैं, पीड़ित कितने है इसका अनुमान लगाना असंभव है.

उनके द्वारा साझा किए गए एक वीडियो में मॉल को आग की लपटों में घिरा हुआ दिखाया गया है, जिसमें दर्जनों बचाव दल और बाहर फायर ब्रिगेड की गाड़ी खड़ी है.
इमरजेंसी सेवाओं ने इमारत के सुलगते अवशेषों से मलबे को हटाने की कोशिश कर रहे है, तो वही अग्निशामकों और बचावकर्मियों को दिखाते हुए फोटोज भी पब्लिश किए.

यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि स्ट्राइक जानबूझकर मॉल के सबसे व्यस्त घंटों में की गई ताकि वो अधिक हताहतों की संख्या का कारण बने.

इंटरनेशनल लेवल पर बढ़ रहा आक्रोश
यूक्रेनी वायु सेना ने कहा वेस्टर्न कुर्क रीजन में मॉल को kh22 एंटी मिसाइल से हिट किया गया जो Tu22 बॉम्बर्स से दागी गई थी.

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कीव के सहयोगियों से अधिक भारी हथियारों की आपूर्ति करने और रूस पर नए प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है.
उन्होंने ट्विटर पर लिखा रूस मानवता का अपमान है और इसके परिणाम भुगतने होंगे.

राष्ट्रपति के सहयोगी मायखायलो पोदोलयक ने रूस पर आतंकवादी राज्य होने का आरोप लगाया.

जर्मनी में एक शिखर सम्मेलन के लिए जुटे G7 नेताओं के एक बयान ने मिसाइल हमले को युद्ध अपराध के रूप में निंदा की है.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा, आज रूस के मिसाइल हमले से दुनिया भयभीत है, जिसने यूक्रेन के एक भीड़भाड़ वाले शॉपिंग मॉल को निशाना बनाया वह क्रूरता की कड़ी में सबसे नया है.
ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हमले ने रूसी नेता व्लादिमीर पुतिन की क्रूरता और बर्बरता की गहराई को दिखाया है.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्विटर पर लिखा कि क्रेमेनचुक में एक शॉपिंग सेंटर पर रूस की बमबारी नफरती है.
हम पीड़ितों के परिवारों के दर्द और इस तरह के अत्याचार के विरोध में गुस्से को साझा करते हैं। रूस के लोगों को सच्चाई दिखाना होगा.

ट्वीट के नीचे काला धुआं निकलता हुआ धधकते शॉपिंग सेंटर का वीडियो पोस्ट किया गया था.

Tags: Russia, Russia ukraine war

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर