Home /News /nation /

Zika Virus in UP: यूपी में बढ़ा जीका वायरस का संक्रमण, कानपुर के बाद अब लखनऊ में मिले दो मरीज

Zika Virus in UP: यूपी में बढ़ा जीका वायरस का संक्रमण, कानपुर के बाद अब लखनऊ में मिले दो मरीज

 दोनों ही मरीजों के घरों में और आस पास के इलाके में फॉगिंग और एंटी-लार्वा स्प्रे किया गया है.(फाइल फोटो)

दोनों ही मरीजों के घरों में और आस पास के इलाके में फॉगिंग और एंटी-लार्वा स्प्रे किया गया है.(फाइल फोटो)

Zika Virus in UP, Kanpur Lucknow : राजधानी लखनऊ राज्य का तीसरा ऐसा जिला है जहां जीका वायरस (Zika Virus) की पुष्टि हुई है. जो दो मरीज वायरस (Virus) से इन्फेक्टेड पाए गए हैं उनके ब्लड सैंपल (Blood Sample) की जांच लखनऊ (Lucknow) के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में की गई थी. डॉक्टरों के मुताबिक फिलहाल दोनों मरीज अभी पूरी तरह से ठीक हैं उन्हें निगरानी में रखा गया है. डॉक्टर्स ने बताया कि दोनों ही मरीजों के घरों में और आस पास के इलाके में फॉगिंग और एंटी-लार्वा स्प्रे किया गया है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश में जीका वायरस संक्रमण (Zika Virus Infection) के मामलों में बढ़ोतरी होती दिख रही है. जहां पिछले 24 घंटे में महानगर कानपुर में जीका वायरस (Zika Virus) से तीन मरीजों के संक्रमित होने की खबर मिली, वहीं अब प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Zika Virus in Lucknow) में भी जीका वायरस के मामलों की पुष्टि हुई. नई रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ में दो लोग जीका वायरस के संक्रमित पाए गए हैं. वायरस से संक्रमित दोनों ही मरीजों को आइसोलेशन पर रखा गया है.

    प्रदेश में जीका वायरस के मामलों में बढ़ोतरी के बाद सरकार ने ट्रेसिंग और टेस्टिंग में तेजी लाने के निर्देश दिए, जिसके बाद लखनऊ में आज रात से ही टेस्टिंग और ट्रेसिंग का काम शुरू कर दिया गया. राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेश में अब जीका वायरस के कुल 111 मामले सामने आ चुके हैं. लखनऊ में दो लोग जीका वायरस से संक्रमित हुए हैं इस बात की पुष्टि खुद लखनऊ के सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने की है.

    यह भी पढ़ें- Vaccine Booster Shot: क्या भारत के लिए बूस्टर डोज देने का सही समय है? जानें दिल्ली एम्स के डॉक्टर्स की राय

    आपको बता दें कि राजधानी लखनऊ राज्य का तीसरा ऐसा जिला है जहां जीका वायरस की पुष्टि हुई है. जो दो मरीज में वायरस से इन्फेक्टेड पाए गए हैं उनके ब्लड सैंपल की जांच लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में की गई थी. डॉक्टरों के मुताबिक फिलहाल दोनों मरीज अभी पूरी तरह से ठीक हैं उन्हें निगरानी में रखा गया है. डॉक्टर्स ने बताया कि दोनों ही मरीजों के घरों में और आस पास के इलाके में फॉगिंग और एंटी-लार्वा स्प्रे किया गया है.

    लखनऊ में ही होगी ब्लड सैंपल की जांच
    संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद योगी सरकार भी जीका वायरस लेकर सतर्क हो गई है. योगी आदित्यनाथ ने जीवा वायरस से संक्रमित मरीजों के लिए एक डेडिकेटेड अस्पताल बनाने के निर्देश दे दिए हैं और इसकी तैयारी काशी राम अस्पताल में चल रही है. एक जानकारी के मुताबिक अब जीका वायरस की सभी जांचें शहर में की जाएंगी. अब इसके सैंपल दूसरे शहर में नहीं भेजे जाएंगे.

    Tags: Zika Virus, Zika Virus Symptoms, Zika Virus Treatment

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर