CSC में पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर बनीं जोया खान, रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर दी जानकारी

ट्रांसजेंडर जोया खान

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने ट्वीट किया, 'जोया खान गुजरात के वडोदरा जिले से कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देश में आज भी ट्रांसजेंडरों को लेकर कुछ लोगों की सोच अलग है, उन्हें आम लोगों से अलग समझा जाता है. लेकिन इन सबके बावजूद ट्रांजडेंर समाज के लोग हर क्षेत्र में अपनी जगह बना रहे हैं और देश का नाम रोशन कर रहे हैं. गुजरात के वडोदरा की रहने वाली जोया खान (Zoya Khan) कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर (Transgender Operator) बनी हैं. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

    रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने ट्वीट किया, 'जोया खान गुजरात के वडोदरा जिले से कॉमन सर्विस सेंटर की भारत की पहली ट्रांसजेंडर ऑपरेटर हैं. उन्होंने टेलीमेडिसिन परामर्श के साथ CSC काम शुरू किया है. उनका विजन ट्रांसजेंडर समुदाय को डिजिटल रूप से साक्षर बनाने और उन्हें बेहतर अवसर प्रदान कराने में उनका समर्थन करने का है.'



    बता दें कि कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) एक सरकार संस्था है और INFORMATION TECHNOLOGY AND COMMUNICATION मिनिस्ट्री के तहत काम करता है. इसका कार्य सरकार की 'आयुष्मान' भारत जैसी कल्याणकारी योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देने का होता है. CSC लोगों को समझाता है कि योजना का कैसे उपयोग किया जाए. यह सुविधाएं उन क्षेत्रों में दी जाती है, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता ना के बराबर है, या फिर है ही नहीं.

    जोया खान ने बोलीं- में सरकारी योजनाओं के बारे में सीखना चाहूंगी

    CSC ज्वाइन करने के बाद जोया खान ने कहा, 'मेरा प्रशिक्षण चल रहा है, लेकिन मैं गरीबों के साथ-साथ मेरे समुदाय के लोगों की मदद के लिए चलाई जा रही सरकारी योजनाओं के बारे में सीखना चाहूंगी.'

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.