Home /News /nation /

जायडस कैडिला ने तीन खुराक वाली कोरोना वैक्सीन की कीमत में 265 रुपये की कटौती की, जल्द हो सकती है घोषणा : सूत्र

जायडस कैडिला ने तीन खुराक वाली कोरोना वैक्सीन की कीमत में 265 रुपये की कटौती की, जल्द हो सकती है घोषणा : सूत्र

जायड इस फैसले को लेकर अंतिम निर्णय अगले सप्ताह कर सकती है. (फाइल फोटो)

जायड इस फैसले को लेकर अंतिम निर्णय अगले सप्ताह कर सकती है. (फाइल फोटो)

Covid-19 Corona Vaccine, Zydus Cadila :जायडस कैडिला की वैक्सीन (Zydus Cadila Corona Vaccine) की कीमत को लेकर कंपनी ने पहले ही कहा था ZyCoV-D की कीमत Covaxin और Covishield से अलग होगी. जायडस की यह वैक्सीन तीन खुराक वाला टीका (Three Dose Vaccine) है और इसे लगाने के लिए एक खास तरह के जेट इंजेक्टर की जरूरत होती है. इस एक फॉर्मा इंजेक्टर का उपयोग लगभग 20000 खुराक देने के लिए कि जा सकता है. बताया जा रहा है कि जायड इस फैसले को लेकर अंतिम निर्णय अगले सप्ताह कर सकती है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: फॉर्मा कंपनी जायडस कैडिला (zydus cadila) ने कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कीमत पर प्रति खुराक 265 रुपये कम करने पर राजी हो गई है. फिलहाल अभी इस बारे में अंतिम फैसला आना बाकी है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस मुद्दे पर बहुत जल्द कंपनी इसकी घोषणा कर सकती है. पिछले कुछ वक्त से सरकार और फॉर्मा कंपनी के बीच इस वैक्सीन की कीमत घटाने को लेकर बातचीत चल रही थी. अब इस सफल बातचीत के बाद कंपनी ने प्रत्येक खुराक की कीमत को घटाकर अब 358 करने का फैसला लिया है.

    पीटीआई की खबर के मुताबिक वैक्सीन की इस नई कीमत में 93 रुपये का डिस्पोजेबल जेट एप्लीकेटर का दाम भी शामिल है. सूत्रों के मुताबिक अहमदाबाद स्थित फॉर्मा कंपनी ने अपनी तीन खुराक वाली वैक्सीन के लिए सबसे पहले 1900 रुपये कीमत का प्रस्ताव रखा था. वैक्सीन की कीमत को घटाने के लिए सरकार कंपनी से लगातार बातचीत कर रही थी. अब प्रत्येक खुराक की कीमत 358 रुपये रखी गई है. बताया जा रहा है कि जायड इस फैसले को लेकर अंतिम निर्णय अगले सप्ताह कर सकती है.

    NTAGI की सिफारिशों का इंतजार
    इस बीच सरकार अभी भी टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की सिफारिशों का इंतजार कर रही है, ताकि वयस्कों और बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान में ZyCoV-D को जल्द से जल्द शामिल किया जा सके. एनटीएजीआई इस कंपनी के इस तीन खुराक वाले टीके को कोविड-19 प्रतिरक्षण अभियान में शामिल करने के लिए प्रोटोकॉल और रूपरेखा प्रदान करेगा.

    एक जेट इंजेक्टर से 20000 खुराक डोज
    जायडस कैडिला की वैक्सीन की कीमत को लेकर कंपनी ने पहले ही कहा था ZyCoV-D की कीमत Covaxin और Covishield से अलग होगी. जायडस की यह वैक्सीन तीन खुराक वाला टीका है और इसे लगाने के लिए एक खास तरह के जेट इंजेक्टर की जरूरत होती है. इस एक फॉर्मा इंजेक्टर का उपयोग लगभग 20000 खुराक देने के लिए कि जा सकता है.

    Tags: Corona vaccination, Covid-19 vaccine, Zydus Cadila

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर