Home /News /nation /

जॉयकोव-डी वैक्सीन की 3 खुराक की कीमत 1900 रुपये, कम करवाने में जुटी केंद्र सरकारः सूत्र

जॉयकोव-डी वैक्सीन की 3 खुराक की कीमत 1900 रुपये, कम करवाने में जुटी केंद्र सरकारः सूत्र

जायडस कैडिला का यह टीका 12 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए विकसित किया गया है.

जायडस कैडिला का यह टीका 12 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए विकसित किया गया है.

Zydus Cadila Vaccine: कंपनी ने तीन खुराक के लिए कर 1900 रुपये की कीमत प्रस्तावित की है, लेकिन सरकार ने कंपनी को इस पर पुनर्विचार के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि जॉयकोव-डी का मूल्य कोवॉक्सिन व कोविशील्ड से अलग होना चाहिए, क्योंकि इसे लगाने के लिए सुई मुक्त जेट इंजेक्टर का इस्तेमाल होगा.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच बच्चों का वैक्सीनेशन जल्द से जल्द करने की मांग की जा रही है. वहीं, केंद्र सरकार और दवा कंपनी जायडस कैडिला के बीच वैक्सीन जॉयकोव-डी की कीमत तय करने को लेकर चर्चा जारी है. माना जा रहा है कि कंपनी अपने इस तीन खुराक वाली वैक्सीन के लिए 1900 रुपये मांग रही है. सरकार के सूत्रों का कहना है कि सरकार लगातार वैक्सीन जॉयकोव-डी की कीमत को कम कराने की कोशिश कर रही है. इस बारे में जल्द ही कोई बड़ा फैसला आ सकता है.

    एक सूत्र ने बताया कि कंपनी ने तीन खुराक के लिए कर 1900 रुपये की कीमत प्रस्तावित की है, लेकिन सरकार ने कंपनी को इस पर पुनर्विचार के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि जॉयकोव-डी का मूल्य कोवॉक्सिन व कोविशील्ड से अलग होना चाहिए, क्योंकि इसे लगाने के लिए सुई मुक्त जेट इंजेक्टर का इस्तेमाल होगा. इस इंजेक्टर का मूल्य 30 हजार रुपये है. इसकी मदद से करीब 20 हजार लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जा सकती है.

    दरअसल, पिछले दिनों केंद्र सरकार ने कहा था कि दुनिया की इस पहली डीएनए आधारित कोरोना वैक्सीन को जल्द ही नेशनल वैक्सीनेशन कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा. इस वैक्सीन की विशेषता यह है कि यह बगैर सुई के इस्तेमाल के लगाई जाएगी.

    तीन खुराकों में दी जाएगी ये वैक्सीन
    जॉयकोव-डी वैक्सीन तीन खुराकों में लगेंगी. पहली खुराक के 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी और 56 दिन बाद तीसरी. इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय नेशनल टेक्नीकल एडवायजरी ग्रुप आन इम्युनाइजेशन (NTAGI) की सिफारिशों का इंजतार कर रही है. यह ग्रुप इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करने को लेकर विचार कर रहा है. यह इसलिए लाभकारी है, क्योंकि यह 12 से 18 साल के आयुवर्ग के बच्चों को भी लगाया जा सकेगा, जिनके लिए अभी कोई वैक्सीन नहीं है.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Corona Virus Vaccine, Zydus Cadila

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर