व्यक्ति विशेष: ‘वेटर’ से सुपरस्टर बनने की अक्षय कुमार की कहानी

स्मिता चंद | News18India.com
Updated: February 3, 2016, 2:52 PM IST
व्यक्ति विशेष: ‘वेटर’ से सुपरस्टर बनने की अक्षय कुमार की कहानी
बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार आजकल अपनी फिल्म एयरलिफ्ट को लेकर काफी चर्चा में हैं।

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार आजकल अपनी फिल्म 'एयरलिफ्ट' को लेकर काफी चर्चा में हैं।

  • Share this:
नई दिल्ली। बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार आजकल अपनी फिल्म 'एयरलिफ्ट' को लेकर काफी चर्चा में हैं। ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार कर रही है। पिछले 25 सालों से अक्षय सिल्वर स्क्रीन पर छाए हुए हैं। हर साल करीब 3 से 4 फिल्में आती हैं। कॉमेडी हो या देशभक्ति अक्षय हर फिल्म में अपनी छाप छोड़ते हैं। जहां एक ओर ‘बेबी’ और ‘हॉलीडे’ जैसी देशभक्ति वाली फिल्म में दिखते हैं तो वहीं ‘सिंह इज ब्लिंग’ और ‘ब्रदर्स’ जैसी मसाला फिल्म में भी नजर आते हैं। अक्षय आज जिस मुकाम पर हैं वहां तक पहुंचने में उनकी सालों की लगन और मेहनत हैं। चांदनी चौक की गलियों से बॉलीवुड की चमकती हुई दुनिया में अक्षय कैसे पहुंचने इसकी कहानी भी काफी दिलचस्प है।

अमृतसर में पैदा हुए अक्षय

एक सर्वे की माने तो मुंबई में हर रोज करीब 20 हजार लोग आते हैं, जिसमें ज्यादातर लोग फिल्मी दुनिया में अपनी किस्मत आजमाने आते हैं। मतलब एक साल में लाखों लोग इस हीरो बनने का सपना लेकर आते हैं, लेकिन उनमें से कुछ एक ही शख्स ही खिलाड़ी निकलता है। अक्षय बॉलीवुड के वही खिलाड़ी निकले। अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया है। उनका जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था, उनके पिता सरकारी नौकरी में थे। अक्षय का बचपन दिल्ली के चांदनी चौक गलियों में बीता। अक्षय को बचपन से ही स्पोटर्स का काफी शौक था, मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए अक्षय बैंकॉक गए और वहां उन्हें शेफ की नौकरी मिल गई। हालांकि उनका सपना था आर्मी में या नेवी में जाने का। एक्टिंग के बारे में तो अक्षय ने कभी सोचा भी नहीं था।

बैंकॉक में किया वेटर का काम

अक्षय ने खाना बनाने से लेकर कार्ड बेचने तक का काम किया। अपनी जरूरत पूरी करने के लिए उन्होंने कई छोटे काम भी किए बैंकॉक से काम की तलाश में अक्षय को बांग्लादेश भी जाना पड़ा, वहां से कोलकाता जाकर अक्षय ने एक ट्रेवल एंजेसी में भी काम किया। कोलकाता से अक्षय मुंबई पहुंचे जहां वो कुंदन के गहने बेचने लगे।



गोविंदा ने हीरो बनने के लिए किया प्रेरित
Loading...

मुंबई में अक्षय मशहूर फोटोग्राफर जयेश के पास गए और उनको अपना असिटेंट बनाने के लिए कहा। अक्षय जयेश की मदद के लिए लाइट उठाने तक का काम करने लगे। काम के दौरान वो गोविंदा की कुछ फोटोज उन्हें देने गए। उस वक्त गोविंदा अक्षय को देखकर कहा कि तू हीरो क्यों नहीं बनता, ये सुनकर अक्षय के दिल में ये बात घर कर गई कि वो भी हीरो बन सकते हैं। 1990 में उन्होंने एक्टिंग का कोर्स भी किया, जिसके बाद उन्हें एक फिल्म आज का ऑफर मिला, जब फिल्म रिलीज हुई तो पता चला कि उनका रोल सिर्फ 7 सेकेंड का था। इस फिल्म के हीरो का नाम था अक्षय। उसी वक्त राजीव भाटिया यानी अक्षय ने अपना बदलकर उस फिल्म के हीरो के नाम पर अक्षय रख लिया, तो इस तरह राजीव भाटिया अक्षय कुमार बन गए।

ak2

एक मेकअप की मदद से हीरो बने अक्षय

अक्षय अपना पोर्टफोलियो लेकर हर स्टूडियो के चक्कर लगा रहे थे, लेकिन कोई मायूसी की हाथ लग रही थी, उन्हीं दिनों अक्षय की मुलाकात मेकअप नरेंद्र से हुई। नरेंद्र ने जब अक्षय को देखा तो उनका पोर्टफोलियो लेकर एक निर्देशक के पास गए और उसी दिन अक्षय की किस्मत बदल गई। उन्हें एक दिन 3 फिल्मों का ऑफर मिला और साथ में 5100 रुपए का साइनिंग अमाउंट भी। हीरो के तौर पर अक्षय को पहली फिल्म मिली सौगंध। उसके एक साल बाद अक्षय की फिल्म खिलाड़ी रिलीज हुई, जिस फिल्म ने सच में अक्षय को बॉलीवुड का खिलाड़ी बना दिया।

अब्बास-मस्तान की फिल्म खिलाड़ी अक्षय की पहली सुपरहिट फिल्म थी। इस फिल्म के बाद अक्षय के करियर की गाड़ी चल पड़ी। उसके बाद मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, मोहरा, सबसे बड़ा खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, ‘दिल तो पागल है’ जैसी कई हिट फिल्में आईं।

ak3

2000 में अक्षय ने ‘हेरा फेरी’ में एक्टिंग की। इस फिल्म से अक्षय की इमेज एक्शन और रोमाटिंक हीरो से अलग एक कॉमेडियन की भी बन गई। हेरा फेरी की सफलता के बाद उन्होंने कई कॉमेडी फिल्में आवारा पागल दीवाना, मुझसे शादी करोगी, गरम मसाला की। गरम मसाला के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का अवॉर्ड फिल्मफेयर की तरफ से मिला। 2001 में अक्षय ने फिल्म अजनबी में निगेटिव किरदार निभाया, इस फिल्म के लिए उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिला।

कई हिरोइनों के साथ जुड़ा नाम

अक्षय कुमार का नाम कई हिरोइनों के साथ भी जुड़ा। रवीना टंडन और शिल्पा शेट्ठी के साथ रिश्तों को लेकर कई खबरें उस दौर के अखबारों और फिल्मी पत्रिकाओं की सुर्खियां बनीं। 2001 में अक्षय ने अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना से शादी कर ली।

ak4

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बॉलीवुड से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 3, 2016, 8:57 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...