लाइव टीवी

न्यूयॉर्क पहुंचे PM, मोदी-मोदी के नारों से गूंज उठा होटल

News18India.com
Updated: September 24, 2015, 12:50 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी छह दिवसीय अमेरिका यात्रा पर गुरुवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय ने मोदी का उनके होटल के बाहर भव्य स्वागत किया।

  • Share this:
न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी छह दिवसीय अमेरिका यात्रा पर गुरुवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। अमेरिका में रह रहे भारतीय समुदाय ने मोदी का उनके होटल के बाहर भव्य स्वागत किया। इस यात्रा के दौरान मोदी संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। उनका जोर अपने 'मेक इन इंडिया' और 'डिजिटल इंडिया' जैसे कार्यक्रमों को बढ़ावा देने पर रहेगा।

मोदी न्यूयॉर्क के हवाईअड्डे से निकलकर वालडोर्फ एस्टोरिया होटल पहुंचे। उन्होंने वहां उनका ढोल-नगाड़ों के साथ पहले से इंतजार कर रहे लगभग 500 लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। अत्यधिक भीड़ उमड़ने की वजह से खुफिया सेवा विभाग के एजेंटों ने मोदी को सुरक्षा घेरे में ले लिया।

मोदी लोगों का करीब से अभिवादन स्वीकार कर रहे थे। इसलिए उन्हें सात घेरों की सुरक्षा में ले लिया गया। मोदी के प्रशंसक 'मोदी-मोदी' के नारे लगा रहे थे। प्रशंसकों ने मिठाई बांटकर अपनी खुशी का इजहार भी किया। मोदी के होटल पहुंचने से चार घंटे पहले से ही उनके प्रशंसक होटल के बाहर जुटने शुरू हो गए थे। कार्यालयों का अवकाश होने की वजह से भारी संख्या में भीड़ इकट्ठा हो गई।



न्यूजर्सी में रह रही भारतीय समुदाय की ज्योति पटेल ने कहा कि वह मोदी के समर्थन में यहां आई हैं, क्योंकि मोदी एक ईमानदार छवि वाले इंसान हैं और भारत की उम्मीद हैं। मोदी के एक अन्य समर्थक विक्रम अमीन ने कहा कि वह यहां मोदी का स्वागत करने आए हैं। मोदी ने न्यूयॉर्क और शिकागो में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों से अनौपचारिक रूप से मुलाकात की।



पीएम नरेंद्र मोदी न्यूयॉर्क के हवाईअड्डे से निकलकर वाल्डॉर्फ एस्टोरिया होटल पहुंचे, जहां परंपरागत तरीके से तो उनकी अगवानी की ही गई, साथ ही गुजराती बैंड ने भी उनका जोरदार स्वागत किया। पीएम नरेंद्र मोदी का विमान भारतीय समयानुसार 4.30 मिनट पर न्यूयॉर्क हवाई अड्डे पर उतरा।

Gujju-Band

मोदी तकनीकी कंपनियों के केंद्र बन चुके सिलिकॉन वैली का रुख करेंगे। इस यात्रा पर उनकी मुलाकात कई महत्वपूर्ण इंडस्ट्रियलिस्ट से होने वाली है। वहीं, वो संयुक्त राष्ट्र की बैठक में भी हिस्सा लेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस अमेरिका यात्रा को देश में विदेशी निवेश के साथ ही 'मेक इन इंडिया' के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। पीएम मोदी की इस यात्रा से 'मेक इन इंडिया' के तहत कई महत्वपूर्ण समझौतों के होने की उम्मीद हैं। पीएम मोदी इस यात्रा के दौरान कई बड़ी कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे, जिसमें फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का भी नाम शामिल है।

Modi-welcome-in-USA

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा का ये है पूरा प्लान

मोदी संयुक्त राष्ट्र में सस्टेनेबल डिवेलपमेंट पर एक बैठक को संबोधित करेंगे। इसके अलावा वह न्यूयॉर्क में ही ग्लोबल सीईओ के लिए रखे गए डिनर में भी शिरकत करेंगे। नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को कैलिफोर्निया जाएंगे, जहां विदेश मंत्रालय की ओर से भारत और अमेरिका के बीच उद्योग बढ़ाने के एक कार्यक्रम में वह हिस्सा लेंगे। 27 सितंबर को पीएम फेसबुक और गूगल के हेडक्वॉर्टर जाएंगे।

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक-दिवसीय यात्रा पर आयरलैंड पहुंचे थे। जहां उनका जोरदार स्वागत किया गया था। नरेंद्र मोदी ने आयरलैंड में भारतीयों को संबोधित भी किया था, साथ ही दोनों देशों में समानताएं भी बताई थी। आयरलैंड में पीएम मोदी का संस्कृत में गाने के साथ स्वागत हुआ था।

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए फोटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 24, 2015, 4:20 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading