Home /News /podcast /

ind vs sa centurion test under 19 asia cup australia vs england test match melbourne test ashes series nodakm

Podcast: सेंचुरियन टेस्ट में भारत को मिली ऐतिहासिक जीत

भारत ने सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट मैच जीता है. सेंचुरियन टेस्ट में 8 विकेट लेने वाले टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी 200 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं. जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम का उप कप्तान बनाया है. भारत की युवा टीम ने फाइनल में श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर अंडर 19 एशिया कप का खिताब जीत लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को मेलबर्न टेस्ट हराकर पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज जीत ली है. आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर है.

अधिक पढ़ें ...

नमस्कार….न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. मैं हूं नवीन श्रीवास्तव. सबसे बात करते भारत को सेंचुरियन टेस्ट में मिली ऐतिहासिक जीत की.

– भारतीय गेंदबाज़ों की घातक गेंदबाज़ी के चलते टीम इंडिया ने सेंचुरियन टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका पर 113 रनों से ऐतिहासिक जीत दर्ज कर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत ने सेंचुरियन में पहली बार टेस्ट मैच जीता है. साल 2021 के आखिरी टेस्ट को जीतने के लिए मेजबान दक्षिण अफ्रीका को 305 रनों की चुनौती मिली, लेकिन मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह की कातिलाना गेंदबाज़ी के समक्ष उसकी पूरी टीम अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 191 रनों पर ही सिमट गई.  कप्तान डीन एल्गर ने सबसे अधिक 77 रन बनाए. बवूमा ने 35 रनों का योगदान दिया.  इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने नहीं टिक सका. भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन-तीन विकेट चटकाए.

– सुपरस्पोर्ट पार्क, सेंचुरियन  में खेले गए टेस्ट में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में प्लेयर आफ द मैच केएल राहुल की शानदार 123 रनों की शतकीय पारी और मयंक अग्रवाल के 60 रनों की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 327 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से एनगिडी ने बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 6 विकेट लिए. कगिसो रबाडा 3 विकेट लेने में कामयाब हुए. भारत की पहली पारी 327 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम अपनी पहली पारी मेें केवल  197 बनाकर  आउट हो गई. बवूमा ने सबसे अधिक 52 रन बनाए. क्विंटन डी कॉक ने 34 रनों का योगदान दिया. भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने ज़बर्दस्त गेंदबाज़ी करते हुए 5 बल्लेबाज़ों को पैवेलियन की राह दिखाई. टेस्ट में शमी ने छठवीं बार एक पारी में पांच विकेट लिए हैं. जसप्रीत बुमराह 2 विकेट लेने में सफल रहे.

पहली पारी में 130 रनों की महत्वपूर्ण बढ़त लेने के बाद भारत की टीम अपनी दूसरी पारी में केवल 174 रन बनाकर सिमट गई.  ऋषभ पंत ने सबसे अधिक 34 रनों का योगदान दिया. केएल राहुल ने 23 रन बनाए. दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा और मार्को यानसन ने चार-चार विकेट लिए.  इस तरह से दक्षिण अफ्रीका को ये मैच जीतने के लिए 305 रनों का लक्ष्य मिला था.  दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच जोहानिसबर्ग में खेला जा रहा है.

– सेंचुरियन टेस्ट में 8 विकेट लेने वाले टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज मोहम्मद शमी ने इस टेस्ट में अपने 200 टेस्ट विकेट भी पूरे कर लिए. इसी के साथ उन्होंने एक शानदार उपलब्धि हासिल की. भारत की ओर से सबसे तेज 200 टेस्ट विकेट लेने वाले वे तीसरे तेज गेंदबाज बन गए हैं. शमी ने अपने 55वें टेस्ट मैच में यह उपलब्धि प्राप्त की, जबकि कपिल देव ने 50वें टेस्ट में और जवागल श्रीनाथ ने 54वें टेस्ट मैच में 200 टेस्ट विकेट ले लिए थे.

– चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम का उप कप्तान बनाया है. रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में केएल राहुल इस श्रृंखला में टीम की कमान संभालेंगे.

– भारत की युवा टीम, यानी अंडर-19 टीम इंडिया ने फाइनल में श्रीलंका को 9 विकेट से हराकर अंडर 19 एशिया कप का खिताब जीत लिया. बारिश से बाधित मैच में डकवर्थ लुइस नियम के अनुसार भारत ने जीत के लिए मिले  102 रनों के संशोधित लक्ष्य को 21 ओवर तीन गेंदों में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत की ओर से अंगकृष रघुवंशी ने सर्वाधिक 56 रनों की नाबाद पारी खेली. भारत ने 1989 से अब तक नौ बार अंडर 19 एशिया कप खेला है और आठवीं बार अंडर 19 एशिया कप जीता है. भारत अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में अब तक एक बार भी नहीं हारा है. 2012 में भारत और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला टाई होनें की वजह से दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

– भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धुआंधार बल्लेबाज स्मृति मंधाना को सभी फॉर्मेटों में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी द्वारा साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर पुरस्कार के लिए नामित किया गया है. विजेता की घोषणा 23 जनवरी को की जाएगी.

-ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को मेलबर्न टेस्ट हराकर पांच टेस्ट मैचों की एशेज सीरीज जीत ली है. एमसीजी पर खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड टीम को मैच के तीसरे ही दिन ही एक पारी और 14 रनों से करारी शिकस्त देकर टेस्ट सीरीज में 3-0 की निर्णायक बढ़त बनाकर एशेज सीरीज़ पर क़ब्ज़ा कर लिया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरी पारी में स्कॉट बोलैंड ने घातक गेंदबाजी करते हुए मात्र चार ओवरों मे सात रन देकर छह विकेट चटका दिए. इंग्लैंड की दूसरी पारी सिर्फ 68 रनों पर ही धराशाही हो गई. इंग्लैंड की टीम पहली पारी में में भी कुछ ख़ास नहीं कर सकी थी और उसकी पूरी टीम केवल 185 रनों पर आल आउट हो गई.  जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 267 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी के आधार पर 82 रनों की बढ़त मिली थी.

– आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम शीर्ष पर है. बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को एक पारी और 14 रनों से हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया ने अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है तो वहीं इंग्लैंड की टीम इस हार के बाद अंक तालिका में सातवें नंबर पर आ गई है.  अन्य टीमों में ऑस्ट्रेलिया के अलावा श्रीलंका एक और ऐसी टीम है, जिसके खाते में 100 परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स हैं. तीसरे नंबर पर 75 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स  के साथ पाकिस्तान है, जबकि भारत 58.33 परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स के साथ चैथे नंबर पर है. टीम की रैंकिंग परसेंटेज ऑफ प्वाइंट्स  के हिसाब से तय होगी.

– दक्षिण अफ्रीका के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. डिकॉक ने भारत के खिलाफ शुरुआती टेस्ट के के बाद इस फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की.

– उधर पाकिस्तान के हरफनमौला अनुभवी खिलाड़ी मोहम्मद हफीज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का निर्णय लिया है.

– इंग्लैंड कैंप में अबतक 9 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं, कोच क्रिस सिल्वरवुड के परिवार का सदस्य भी कोविड पॉजिटिव निकले हैं और ऐसे में वे चौथे टेस्ट में टीम के साथ नहीं रहेंगे.

– भारत में कोरोना वायरस के नए मामलों में लगातार वृद्धि को देखते हुए बीसीसीआई ने विजय मर्चेंट अंडर-16 टूर्नामेंट 2022 को स्थगित करने का निर्णय लिया है. टूर्नामेंट 9 जनवरी से देहरादून में खेला जाना था.

– हरियाणा स्टीलर्स ने प्रो कबड्डी लीग के आठवें सीजन के 28वें मुकाबले में रविवार को गुजरात जायंट्स को 38-36 से शिकस्त दी. हरियाणा स्टीलर्स की 5 मैचों में यह दूसरी जीत है और उसके 12 अंक हो गए हैं और वो 12 टीमों की प्वाइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर पहुंच गई है. गुजरात की 5 मैचों में यह दूसरी हार है और वो 13 अंकों के साथ 7वें नंबर पर है.

– और अंत में बायो-बबल में रहने और खेलने के बावजूद आठ खिलाड़ियों और तीन अधिकारियों के कोविड-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद बुधवार को आई लीग फुटबॉल टूर्नामेंट को कम से कम एक हफ्ते के लिए स्थगित कर दिया गया.

– न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Tags: Cricket news, Ind vs sa, India vs South Africa

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर