होम /न्यूज /podcast /Podcast: कुलदीप-चहल को लेकर दुविधा में टीम इंडिया, कप्तान पंड्या की परेशानी बढ़नी तय

Podcast: कुलदीप-चहल को लेकर दुविधा में टीम इंडिया, कप्तान पंड्या की परेशानी बढ़नी तय

सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों को समेटे इस पॉडकास्ट के साथ मै हाजिर हूँ, संजय बैनर्जी का नमस्कार- सुनो दिल से. वनडे सी ...अधिक पढ़ें

तीसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन करने वाले कप्तान हार्दिक पंड्या के सामने स्पिनर के रूप में कुलदीप यादव या युज़वेंद्र चहल में से किसी एक को चुनने की दुविधा होगी. लेकिन ओपनर के तौर पर साफ है कि ईशान किशन के साथ शुभमन गिल ही पारी की शुरुआत करेंगे. ऋतुराज गायकवाड अंगूठे की चोट के कारण अब पूरी सीरीज से बाहर हो चुके हैं. बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज के आखिरी मैच में दोहरा शतक जमाने के बाद से ईशान किशन कुछ खास नहीं कर पाए हैं और उन पर अब टीम में बने रहने का दबाव बढ़ता जा रहा है.

घरेलू मैदान पर ईशान किशन के पास मौका है कि वह टीम मे अपनी जगह सुनिश्चित कर लें, अन्यथा टीम के पास विकल्प मौजूद हैं. राहुल त्रिपाठी के अलावा सूर्यकुमार यादव और खुद हार्दिक पांड्या मध्यक्रम को संभालेंगे. पिछले कुछ समय से वनडे और टेस्ट मैच में रोहित शर्मा कप्तानी कर रहे हैं, जबकि हार्दिक पंड्या टी20 में कप्तान की भूमिका निभा रहे हैं. हालांकि, वनडे सीरीज के बाद राहुल द्रविड़ का यह कहना कि उन्हें नहीं पता कि अलग-अलग फॉर्मेट के लिए भारत में अलग अलग कप्तान है, थोड़ा अटपटा लगा. उधर बोर्ड भी मामले को ऐसे ही चलने देना चाहता है, और किसी भी औपचारिक घोषणा से कतराता दिखाई दे रहा है. 

तेज गेंदबाजी में उमरान मलिक और शिवम मावी जैसे गेंदबाजों के लिए और बेहतर प्रदर्शन करने का मौका होगा. वनडे सीरीज मे केन विलियम्सन और ट्रेंट बोल्ट की गैर मौजूदगी के बाद कप्तान मिचेल सैंटनर को घर वापसी से पहले जीत का स्वाद चखने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगाना होगा. सीरीज का दूसरा मैच रविवार को और तीसरा पहली फरवरी को खेला जाएगा.

इससे पहले भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज एकतरफा जीती और दुनिया की नंबर एक टीम बन गए. न्यूजीलैंड की टीम पूरी सीरीज में भारत के खिलाफ जूझती रही. पहले वनडे में जीत के बाद भारत ने रायपुर के दूसरे वनडे में आठ विकेट से और इंदौर के तीसरे मैच में 90 रन से जीत दर्ज की. इस दौरान पूरी सीरीज में बल्लेबाजी में शुभमन गिल ने जबरदस्त प्रदर्शन दिखाया. तीसरे वनडे में उन्होंने जिस तरह से कप्तान रोहित शर्मा के साथ पहले विकेट के लिए दोहरी शतकीय साझेदारी की उससे भारत के लिए अगले वनडे विश्व कप में बेहतर करने की उम्मीद बढ़ गई है. 

रोहित शर्मा ने भी तीन साल बाद शतक का सूखा खत्म किया. विराट कोहली ने भी शतक से अपने फॉर्म के प्रति आश्वस्त किया है. भारत के लिए वनडे में अभी भी अच्छी ओपनिंग जोड़ी की तलाश जारी है लेकिन जिस तरह से रोहित और शुभमन गिल ने इस सीरीज में टीम की शुरुआत की है उससे इस समस्या को सुलझाने में आसानी हो सकती है. लेकिन चिंता इस बात की है कि ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकल रहे हैं. ऐसे में खासकर ईशान किशन के लिए आने वाले दिनों में टीम में जगह तय कर पाना आसान नहीं होगा. 

सूर्यकुमार यादव के लिए परेशानी यह है कि उनका क्रम नीचे करने के बाद उन्हें खुलकर बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिल रहा है. इस दौरान हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वह शानदार माना जा सकता है. शार्दुल को शानदार गेंदबाजी की वजह से ही मैन ऑफ द मैच का खिताब भी मिला था. दूसरी ओर हार के बावजूद न्यूजीलैंड का कोई न कोई बल्लेबाज चला जरूर है. पहले माइकल ब्रेसवेल ने शतक जड़ा और उसके बाद तीसरे मैच में डेवोन कॉनवे ने भी सेंचुरी लगा दी. 

आईसीसी की सालाना टीम इलेवन में भारतीय खिलाडियों का जलवा है. जहां 2022 की टी20 टीम में भारत के विराट कोहली, हार्दिक पंड्या और सूर्यकुमार यादव शामिल हैं वहीं महिलाओं की टी 20 टीम में भारत की स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा और रेणुका ठाकुर को जगह मिली है. इसी तरह सूर्यकुमार यादव को 2022 का सर्वश्रेष्ठ टी 20क्रिकेटर चुना गया, जबकि रेणुका सिंह ठाकुर को सबसे उभरती महिला टी 20 क्रिकेटर के रूप में चुना गया है. मोहम्मद सिराज को ओडीआई की गेंदबाजी रैंकिंग में पहला स्थान मिला है सिराज ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट जैसे गेंदबाजों को पीछे छोड़ चुके हैं. 

महिला प्रीमियर लीग यानी डब्ल्यूपीएल के लिए इस हफ्ते पांच टीमों की नीलामी की गई है. बीसीसीआई ने टीमों की नीलामी से लगभग पोने पाँच हजार करोड़ रुपए कमाए हैं. नीलामी के बाद महिला प्रीमियर लीग के पहले सीजन में अहमदाबाद, मुंबई, बेंगलुरु, दिल्ली और लखनऊ की टीम खेलने के लिए तैयार है. उम्मीद है कि 22 मैचों की महिला प्रीमियर लीग 4 मार्च से शुरू होगी. इसके अलावा इंडियन प्रीमियर लीग की भी 31 मार्च या एक अप्रैल से शुरू होने की संभावना है.

दक्षिण अफ्रीका में चल रही महिलाओं की टी20 त्रिकोणीय सीरीज के फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका से भारत का मुकाबला दो फरवरी को होगा. लेकिन इस बीच कल भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच और उसके बाद सोमवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच बाकी के दोनों लीग मुकाबले भी खेले जाएंगे . भारत दक्षिण अफ्रीका को 27 रन से और वेस्टइंडीज को 56 रन से हरा चुका है. इस दौरान यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, अमनजोत कौर, स्मृति मंधाना और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार बल्लेबाजी की है. गेंदबाजी में भी दीप्ति शर्मा, राजेश्वरी गायकवाड, रेणुका सिंह और देविका वैद्य ने प्रभावित किया है. 

उधर साउथ अफ्रीका में ही अंडर-19 महिलाओं की टी 20 विश्व कप में लीग मुकाबले में तीनों मैच जीतने के बाद भारत को सुपर सिक्स के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से शिकस्त मिली लेकिन दूसरे मैच में श्रीलंका को सात विकेट से हरा कर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बना ली. जहां आज वह न्यूजीलैंड से खेलेगा. दूसरा सेमीफाइनल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होगा. फाइनल रविवार को होगा.

और अंत में घरेलू क्रिकेट
रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के कप्तान रविंद्र जडेजा ने 53 रन देकर 7 विकेट लेते हुए अपनी वापसी का जश्न मनाया. सितंबर 2022 में घुटने की सर्जरी के बाद पहला मैच खेल रहे जडेजा ने तमिलनाडु के खिलाफ इस दौरान मैच में 41 ओवर की गेंदबाजी की. रणजी ट्रॉफी के सातवें और आखिरी राउंड के मुकाबले का आज अंतिम दिन है. इन मैचों के परिणाम से क्वार्टर फाइनल में जाने वाली टीमे तय होंगी. इस बीच एक दिलचस्प मुकाबले में महाराष्ट्र और मुंबई ने पहली पारी में समान रूप से 384 रन बनाये. इससे पहले छठे राउंड की समाप्ति तक बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र की टीमें अगले दौर मे पहुँच चुकी हैं. इधर पटना में प्लेट डिवीजन के फाइनल में बिहार के खिलाफ मणिपुर की टीम संकट में है. बिहार ने शकीबुल गनी के दोहरे शतक और बिपिन सौरभ के 155 रन की बदौलत 546 रन का स्कोर खड़ा किया है, जिसके जवाब में मणिपुर ने कल दूसरे दिन तक छह विकेट पर 194 रन बनाए हैं. पांच दिनों के फाइनल से 15 साल बाद प्लेट ग्रुप की चैंपियन टीम का फैसला होगा.

अंडर 25 सीके नायडू ट्रॉफी का चौथा राउंड पूरा हो चुका है, जिसमें मुंबई के मुशीर खान और सौराष्ट्र के विश्वराज जडेजा ने तिहरा शतक जमाया. इस राउंड में गुजरात और मुंबई की टीमों ने अब तक अपने सभी मैच जीते हैं. पांचवा दौर रविवार को शुरू होगा.

सीनियर महिलाओं की वनडे ट्रॉफी टूर्नामेंट मे आज छठे राउंड के मैच हो रहे हैं. आखरी राउंड रविवार को होगा. इस बीच रेलवे को केरल के खिलाफ अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा. रेलवे की 2018 के बाद इस टूर्नामेंट में पहली हार है. 

यह था, सप्ताह भर की क्रिकेट गतिविधियों पर आधारित पॉडकास्ट-सुनो दिल से. संजय बैनर्जी को अनुमति दीजिए नमस्कार

Tags: Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, Podcast Suno Dil Se, Sports news

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें