Home /News /podcast /

sports bulletin podcast edgweston india vs england jasprit bumrah west indies vs bangladesh nodakm

Sports Podcast: कप्‍तान जसप्रीत बुमराह आए और छा गए

नमस्कार... न्यूज़18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के वीकली स्पोर्ट्स बुलेटिन में आपका स्वागत है. बुलेटिन के साथ हाज़िर है नवीन श्रीवास्तव... रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में जसप्रीत बुमराह को ऐजबेस्टन टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम की कमान सौंपी गई और बुमराह बतौर कप्तान अपने डेब्यू मैच में ही विश्व क्रिकेट पटल पर सुर्खियों में छा गए. कमाल की बात यह है कि गेंदबाज़ी नहीं, बल्कि विश्व में उनकी बल्लेबाज़ी का डंका बजा है.

अधिक पढ़ें ...

सवें नंबर पर बल्लेबाज़ी करने मैदान में उतरे बुमराह ने वह कारनामा कर दिखाया जो टेस्ट क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में आज तक किसी भी दिग्गज बल्लेबाज़ ने नहीं किया था. अपनी तेज़ गेंदबाज़ी के लिए विश्व-विख्यात बूम-बूम बुमराह ने 16 गेंदों पर नाबाद 31 रनों की पारी खेली. इस दौरान, स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में उन्होंने 35 रन भी बटोर कर एक नया इतिहास रचा.  इस ओवर में बुमराह के बल्ले से 29 रन ठोंक दिए और 6 रन ब्रॉड ने अतिरिक्त दिए. इस तरह, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास का ये सबसे महंगा ओवर देखने को मिला. इससे पहले, 2003 में ब्रायन लारा ने दक्षिण अफ्रीका के रॉबिन पीटरसन के ओवर में 28 रन बनाए थे.

करीब 19 साल बाद जसप्रीत बुमराह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 35 रन बनाकर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. पिछले तीनों मौकों पर सर्वाधिक एक ओवर का स्कोर 28 रन था, जो लारा सहित तीन बल्लेबाजों ने किया था. इस ओवर में बुमराह ने चार चौके, दो छक्के और एक सिंगल सहित 29 रन बटोरे. इसके अलावा, ब्रॉड ने इस ओवर में 5 रन वाइड से और एक नो बॉल फेंकी. ब्रायन लारा ने जोहानिसबर्ग में 2003 में रॉबिन पीटरसन के सामने, जॉर्ज बेली ने  जेम्स एंडरसन के खिलाफ 2013 पर्थ में और केशव महाराज ने जो रूट के ओवर में 2020  पोर्ट एलिजाबेथ में 28 रन बनाए थे.

बुमराह ने तोड़ा कपिल देव का 41 साल पुराना रिकॉर्ड
स्टुअर्ट ब्रॉड के ओवर में टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन ठोकने के बाद बुमराह ने कपिल देव का 41 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया.  अब वे टेस्ट क्रिकेट में पहले 30 टेस्टों  में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. बतौर भारतीय तेज गेंदबाज इससे पहले 30 टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड 1983 विश्वकप  विजेता टीम के कप्तान कपिल देव के नाम था. कपिल ने 124 विकेट लिए थे, मगर इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में  जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट लेकर कपिल देव के इस रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. बुमराह के नाम अब पहले 30 टेस्ट मैचों में 126 विकेट हो गए हैं.

इस टेस्ट में स्टुअर्ट ब्रॉड ने एक ओवर में पहले जहां शमी को आउट कर अपने 550 टेस्ट विकेट पूरे किए. उसके अगले ओवर में ही उनके नाम टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया. इससे पहले 2007 के टी-20 वर्ल्ड कप में ब्रॉड के ओवर में युवराज सिंह ने छह छक्के जड़कर 36 रन बनाए थे. हालांकि, इस फॉर्मेट में ब्रॉड के साथ श्रीलंका के अकीला धनंजय भी हैं. लेकिन अब टेस्ट और टी-20 इंटरनेशनल दोनों में ब्रॉड के नाम सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड है.

पंत ने खेली तूफानी पारी और बनाए कई रिकॉर्ड
ऋषभ पंत ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट की पहली पारी में जबरदस्त बल्लेबाजी की. ऐजबेस्टन टेस्ट में पंत ने विपरीत  परिस्थितियों में न सिर्फ 111 गेंदों में 146  रनों की शानदार तूफानी पारी  खेली, बल्कि कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए.  पंत पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और सातवें नंबर के बल्लेबाज रवींद्र जडेजा के साथ 222 रन की साक्षेदारी की. इसी के साथ ही इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर भारत के लिए छठे विकेट की साझेदारी के रिकॉर्ड की बराबरी  कर ली. इसके पहले 1997 में सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरुद्दीन ने दक्षिण  अफ्रीका के खिलाफ छठे विकेट के लिए 222 रनों की साझेदारी की थी.

शतकीय पारी खेलने से पहले पंत ने विदेशी जमीन पर अपनी पिछली पारी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन में खेली थी. इस पारी में उन्होंने नाबाद 100 रन बनाए थे. एजबेस्टन की पारी के बाद विदेशी जमीन और दो अलग देशों में लगातार दो पारियों में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. ऋषभ पंत से पहले टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी थे, जिन्होंने 93 गेंदों में शतक बनाया था. पंत ने एजबेस्टन में 89 गेंदों पर शतक जड़कर इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

ऋषभ पंत एजबेस्टन में शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं. इससे पहले ये कारनामा सिर्फ सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने किया था लेकिन इन दोनों ने शतक लगाने के लिए सौ से ज्यादा गेंदें खेली थी.

बांग्‍लादेश को हरा वेस्‍टइंडीज ने ली बढ़त
वेस्टइंडीज ने दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मैच में बांग्लादेश को 35 रनों से हराकर तीन मैचों की टी-20 आई सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली है. दोनों टीमों के बीच पहला टी-20 मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सका था. डोमिनिका में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 5 विकेट पर 193 रन बनाए. रोवमैन पॉवेल ने ज़बदस्त बल्लेबाज़ी करते हुए मात्र 28 गेंदों में 2 चौके और 6 छक्कों की सहायता से नाबाद 61 रनों की आतिशी पारी खेली. ब्रैंडन किंग ने भी 57 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली.

कप्तान निकोलस पूरन ने 34 रनों का योगदान दिया. बांग्लादेश की ओर से शोरिफुल इस्लाम ने 2, शाकिब अल हसन, मोसाद्देक हुसैन और मेहदी हसन को एक-एक विकेट लिया.   जीत के लिए मिले  194 रनों के लक्ष्य के जवाब में  बांग्लादेश की टीम 6 विकेट खोकर 158 रन ही बना सकी. शाकिब अल हसन ने सबसे अधिक  68 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली. अफीफ हुसैन ने 34 रनों का योगदान दिया. वेस्टइंडीज़ के लिए ओबेद मैकॉय और रोमारियो शेफर्ड ने  2-2 विकेट लिए.

और अब एक नज़र कुछ अन्य संक्षिप्त खेल समाचारों पर…
स्पेन के 22 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने शनिवार को विंबलडन टेनिस ग्रैंडस्लैम के चैथे दौर में प्रवेश किया. नडाल ने तीसरे दौर के मुकाबले में 27वें नंबर के लोरेंजो सोनेगो को आसानी से सीधे सेटों में 6-1, 6-2 और 6-4 से हराया. अब चौथे दौर में उनका सामना 21वें नबंबर के बोटिक वान डि जांड्शुल्प से होगा. उधर  विश्व के नंबर चार खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस के हाथों हारकर विम्बलडन के तीसरे दौर में बाहर हो गए.

भारतीय महिला हॉकी टीम ने रविवार को एफआईएच विश्व कप के पूल बी के अपने पहले संघर्षपूर्ण मैच में इंग्लैंड से 1-1 से ड्रॉ खेला. इंग्लैंड को नौवें मिनट में इसाबेला पेटर ने बढ़त दिलाई लेकिन वंदना कटारिया ने 28वें मिनट में भारत को बराबरी दिला दी. पहले दो क्वार्टर में दोनों टीमों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी. चौथे और अंतिम क्वार्टर में भी दोनों टीम के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी. टीम को अंक बांटने को मजबूर होना पड़ा. भारत पूल बी के अपने अगले मैच में चीन से खेलेगा.

और अंत में दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू मलेशिया ओपन सुपर 750 बैडमिंटन के महिला एकल क्वार्टर फाइनल में शुक्रवार को तीन गेम के कड़े मुकाबले में गत चैंपियन चीनी ताइपे की ताई जू यिंग से हारकर बाहर हो गई, जबकि प्रणय को सातवीं सीड इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी ने लगातार गेमों में हराया.

न्यूज़ 18 हिन्दी पॉडकास्‍ट के साप्ताहिक स्पेशल स्पोर्ट्स बुलेटिन में आज इतना ही.  ताजतरीन खेल खबरों  के साथ हम फिर हाज़िर होंगे. तब के लिए नवीन श्रीवास्तव को इजाज़त दीजिए. नमस्कार.

Tags: Cricket news, News18 Podcast, Podcast, Sports news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर