मथुरा-काशी से अयोध्या तक की यात्रा निकालेगी बीजेपी

मथुरा-काशी से अयोध्या तक की यात्रा निकालेगी बीजेपी
इन यात्राओं में राम मंदिर आंदोलन से जुडे़ रहे पार्टी की अगली कतार के डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, उमा भारती सरीखे नेताओं को मौजूद रहने को कहा गया है।

इन यात्राओं में राम मंदिर आंदोलन से जुडे़ रहे पार्टी की अगली कतार के डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, उमा भारती सरीखे नेताओं को मौजूद रहने को कहा गया है।

  • Share this:
लखनऊ। चुनाव में साल दर साल पिछड़ रही भारतीय जनता पार्टी इस बार चुनाव जीतकर हर हाल में सरकार बनाने की लालसा लिए एक बार फिर हिंदुत्व की शरण में जा रही है। भाजपा के दो कद्दावर नेता राजनाथ सिंह और कलराज मिश्र की 13 अक्टूबर से निकलने वाली जन स्वाभिमान यात्रा क्रमशः मथुरा और काशी से शुरू होगी और दोनों का समापन 17 नवम्बर को अयोध्या में होगा।

इन यात्राओं में राम मंदिर आंदोलन से जुडे़ रहे पार्टी की अगली कतार के डॉक्टर मुरली मनोहर जोशी, विनय कटियार, उमा भारती सरीखे नेताओं को मौजूद रहने को कहा गया है। मिश्र की यात्रा को तो छह दिसम्बर 1992 को अयोध्या के विवादित ढांचे को गिराने के आरोपी लालकृष्ण आडवाणी ही झंडी दिखाएंगे। एक बात और गौर करने वाली है कि इसी दौरान पत्थरों को तराशने वाली विश्व हिंदू परिषद की कार्यशाला पिछले एक अक्टूबर से फिर शुरू हो गई।

राम मंदिर निर्माण में इन पत्थरों को लगाने के लिए नवंबर 1990 में शुरू हुई कार्यशाला दिसंबर 2007 में बंद कर दी गई थी। कार्यशाला में इस समय 20 कारीगर काम कर रहे हैं। सिंह करीब 1235 किलोमीटर और मिश्र लगभग 1275 किलोमीटर की यात्रा दो चरणों में करेंगे।



भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सूर्यप्रताप शाही ने बताया कि सिंह की जन स्वाभिमान यात्रा 34 जिलों के 216 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। इन क्षेत्रों के कुल छह करोड़ 33 लाख 11 हजार 186 मतदाताओं में से दो करोड़ 53 लाख 24 हजार 474 मतदाताओं से सम्पर्क साधने का लक्ष्य रखा गया है। मिश्र की यात्रा 27 जिलों के 154 विधानसभा क्षेत्रों से होकर गुजरेगी। इन क्षेत्रों के चार करोड़ 46 लाख नौ हजार 711 मतदाताओं में से कम से कम एक करोड़ 79 लाख मतदाताओं से सम्पर्क करने की कोशिश की जाएगी।
उन्होंने बताया कि सिंह की यात्रा को लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज हरी झंडी दिखाएंगी। इस मौके पर राज्यसभा में नेता विपक्ष अरुण जेटली, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के संयोजक शरद यादव, पार्टी उपाध्यक्ष विनय कटियार और प्रदेश के पूर्व अध्यक्ष डॉ रमापतिराम त्रिपाठी मौजूद रहेंगे।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज