Home /News /politics /

तेलंगाना को मिली हरी झंडी, हैदराबाद राजधानी

तेलंगाना को मिली हरी झंडी, हैदराबाद राजधानी

नए राज्य में रंगारेड्डी, मेंढक, नालगोंडा, महबूबनगर, वारंगल, करीमनगर, निजामाबाद, अदिलाबाद और खम्मम जिले होंगे। हैदराबाद को तेलंगाना और आंध्रप्रदेश दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी बनाया गया है।

    नई दिल्ली। तेलंगाना के मुद्दे पर दशकों से चला आ रहा संघर्ष खत्म होने का वक्त आ गया है। कांग्रेस की वर्किंग कमेटी ने इस मुद्दे पर अपनी मुहर लगा दी है। मंगलवार हुई सीडब्ल्यूसी की अहम बैठक में अलग तेलंगाना राज्य को हरी झंडी दी गई। इससे ठीक पहले यूपीए के घटक दलों की बैठक हुई जिसमें अलग तेलंगाना राज्य बनाने पर अपनी सहमति दे दी गई।

    अलग तेलंगाना राज्य में कुल 10 जिले होंगे। तेलंगाना राज्य में 17 लोकसभा सीटें और 119 विधानसभा सीटें शामिल होंगी। आंध्र प्रदेश में अब 13 जिले, 25 लोकसभा सीट और 175 विधानसभा सीटें बचेंगी।

    नए राज्य में रंगारेड्डी, मेंढक, नालगोंडा, महबूबनगर, वारंगल, करीमनगर, निजामाबाद, अदिलाबाद और खम्मम जिले होंगे। हैदराबाद को तेलंगाना और आंध्रप्रदेश दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी बनाया गया है। हालांकि संयुक्त राजधानी का ये प्रावधान 10 सालों के लिए ही होगा।

    कांग्रेस की सहमति मिलने के बाद अब तेलंगाना का मामला कल होने वाली कैबिनेट की विशेष बैठक में जाएगा जिसकी मंजूरी मिलते ही इसे संसद के समक्ष रखा जाएगा। हालांकि ये प्रक्रिया काफी समय लेने वाली है क्योंकि पहले इसे संसद में लाया जाएगा फिर ये आंध्रप्रदेश की विधानसभा में भेजा जाएगा। वहां से मंजूरी मिलने के बाद फिर ये मामला संसद में आएगा जिसकी मुहर लगने के बाद देश का 29वां राज्य अस्तित्व में आएगा। इस प्रक्रिया में तकरीबन छह माह का समय लग सकता है।

    Tags: Andhra Pradesh, Congress, Telangana

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर