AAP का वादा: बिजली बिल आधा, पानी मुफ्त

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये दिल्ली के आम आदमी का मैनिफेस्टो है।

  • Share this:
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आज अपना घोषणापत्र जारी कर दिया। पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ये दिल्ली के आम आदमी का मैनिफेस्टो है। आप के घोषणापत्र में बिजली के बिल आधा करने, दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने और हर घर को साफ पानी पहुंचाने का वादा किया गया है।

प्रेस कांफ्रेंस में मैनिफेस्टो कमेटी के प्रमुख योगेंद्र यादव ने कहा कि मैनिफेस्टो तो सिर्फ औपचारिकता है, ये संकल्प पत्र है। यादव ने बताया कि हम लोगों के बीच गए हैं, पूछा कि आपका मुद्दा का क्या होना चाहिए, उसी के हिसाब से संकल्प पत्र को तैयार किया गया है। इसके साथ एक युवा रिसर्चर्स की टीम लगी है।

यादव ने कहा कि दिल्ली के दस्तावेजों को देखकर घोषणापत्र बना है। उन्होंने कहा कि रामलीला मैदान में हम लोकायुक्त बिल पास करेंगे। दिल्ली लोकायुक्त को पूरी आजादी होगी। हम चाहते हैं कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिले। पुलिस और एमसीडी दिल्ली सरकार के अधीन हो। स्थानीय विकास का मुद्दा जनता तय करेगी। मोहल्ला सभा को कई जिम्मेदारी दी जाएगी।



बिजली



सरकार बनते ही बिजली के बिल आधे कर दिए जाएंगे। बिजली बिलों में फ्राड है। आप की सरकार बनते ही बिजली कंपनियों का स्पेशल ऑडिट होगा, जो कंपनी तैयार नहीं होगी उसका लाइसेंस रद्द होगा। मीटर की एजेंसी द्वारा जांच कराई जाएगी।
पानी
पानी शहर की सबसे बड़ी समस्या है, आप ने संकल्प लिया है कि 700 लीटर तक पानी हर परिवार के घर पहुंचाएंगे। उन्हें ये पानी मुफ्त पहुंचाया जाएगा। इसका बिल जीरो रहेगा। इससे ज्यादा पानी खर्च करने पर बिल लगेगा। टैंकर माफिया को खत्म किया जाएगा। इनका साथ देने वाले नेताओं को अंदर किया जाएगा। हम निजीकरण के खिलाफ हैं। 2 लाख सार्वजनिक शौचालय बनाए जाएंगे।
स्कूल
सरकारी स्कूलों को निजी स्कूलों की तरह चलाया जाएगा। डोनेशन को रोकने के लिए कानून बनेगा। दिल्ली में 500 स्कूल खोले जाएंगे। दूर दराज के इलाकों में नए अस्पताल बनाए जाएंगे। डॉक्टरों के खाली पद भरे जाएंगे।
सुरक्षा
एफआईआर दर्ज कराना सुनिश्चित की जाएगी। वर्मा कमेटी की सिफारिशों लागू करने के लिए केंद्र पर दबाव डाला जाएगा। स्पेशल सुरक्षा दल बनेगा, जिसकी हर वॉर्ड में शाखा होगी। बलात्कारियों को सख्त सजा की कोशिश होगी, फास्ट ट्रैक कोर्ट बनेंगे। थानों में सीसीटीवी लगेंगे।

संबंधित खबरें-

हमारे और अन्ना के बीच कोई तो है: केजरीवाल
केजरीवाल ईमानदार, पर मेरे नाम का इस्तेमाल न करें: अन्ना
PC में मचा हंगामा, केजरीवाल पर फेंकी स्याही
स्याही फेंकने वाले से अन्ना-बीजेपी ने बनाई दूरी



अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading