• Home
  • »
  • News
  • »
  • politics
  • »
  • एमपीः70 फीसदी वोटिंग, चंबल इलाके में हिंसा

एमपीः70 फीसदी वोटिंग, चंबल इलाके में हिंसा

मध्य प्रदेश के चंबल इलाके में छिटपुट हिंसा और कई स्थानों पर मतदान बहिष्कार के बावजूद 70 फीसदी से अधिक मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश के चंबल इलाके में छिटपुट हिंसा और कई स्थानों पर मतदान बहिष्कार के बावजूद 70 फीसदी से अधिक मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश के चंबल इलाके में छिटपुट हिंसा और कई स्थानों पर मतदान बहिष्कार के बावजूद 70 फीसदी से अधिक मतदान हुआ।

  • Share this:
    भोपाल। मध्य प्रदेश के चंबल इलाके में छिटपुट हिंसा और कई स्थानों पर मतदान बहिष्कार के बावजूद 70 फीसदी से अधिक मतदान हुआ। कई इलाकों में देर शाम तक बिजली की रोशनी में भी मतदान का क्रम जारी रहा, इसके चलते मतदान का प्रतिशत और बढ़ने की संभावना बनी हुई है। मतदान का समय पूरा होने के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी जयदीप गोविंद ने सोमवार की शाम संवाददाताओं को बताया कि राज्य में कुछ उपद्रव के बावजूद मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्य के 51 जिलों के 230 विधानसभा क्षेत्रों में 70 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। सबसे अधिक मतदान होशंगाबाद में 83.19 प्रतिशत और सबसे कम सतना में 54.44 प्रतिशत हुआ।

    गोविंद के अनुसार राज्य में 16 स्थान ऐसे हैं जहां मतदाताओं ने आंशिक अथवा पूर्ण रूप से मतदान का बहिष्कार किया। सड़क, बिजली व पानी सहित अन्य समस्याओं को लेकर रायसेन के उदयपुरा उमरिया के बांधवगढ, रतलाम के आलोट, मुरैना के अम्बाह, बैतूल के घोडाडोंगरी, राजगढ़ के नरसिंहगढ़, दमोह के पथरिया, दतिया के सेंवढा, भांडेर में कुल 16 मतदान केंद्रों पर मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार किया।

    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार राज्य में 23 स्थानों पर ईवीएम को बदला गया है। इसके अलावा कटनी जिले के बडवारा में चुनाव ड्यूटी कर रहे एक सहायक शिक्षक के.बी. श्रीवास्तव की हृदय गति रुक जाने से मौत हो गई। वहीं मुरैना जिले के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में भारी भीड़ जमा होने पर 20 मिनट के लिए मतदान दल ने मतदान केंद्र को बंद कर मतदान को रोके रखा।

    चुनाव कार्यालय के अनुसार मुरैना और भिंड में चार-चार स्थानों पर उम्मीदवारों के समर्थकों ने गोलीबारी की। इसके अलावा मुरैना के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए हवा में गोली चलानी पड़ी। इसके अलावा मुरैना के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में ईवीएम को छीनने पर बीएसएफ को गोली चलानी पड़ी इसमें दो लोगों के घायल होने की सूचना है, मगर उपद्रवी मशीन नहीं ले जा सके।


    सीएम शिवराज सिंह ने जहां बुधनी में वोट डाला वहीं लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने भी भोपाल में अपना वोट डाला। इस मौके पर सुषमा ने कहा कि मैं अपना वोट डालने दिल्ली से यहां आई हूं। मुझे विश्वास है कि इस बार बीजेपी रिकॉर्डतोड़ जीत हासिल करेगी।

    वोटिंग से पहले पूजा-अर्चना
    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उनका सपना इसे दुनिया के अच्छे राज्यों की कतार में शामिल करना है। शिवराज ने सीहोर जिला स्थित अपने पैतृक गांव जैत में पत्नी साधना सिंह के साथ पूजा अर्चना की और उसके बाद मतदान के लिए निकल पड़े। चौहान ने इस मौके पर कहा कि उन्होंने राज्य को बदलने की कोशिश की है। उनका सपना मध्य प्रदेश को दुनिया के अच्छे राज्यों की श्रेणी में शामिल करना है। चौहान ने एक सवाल के जवाब में कहा कि वह राज्य की जनता का साथ और समर्थन चाहते हैं ताकि यह सपनों का राज्य बन सके। मुख्यमंत्री दो विधानसभा क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। पहला सीहोर जिले का बुधनी विधानसभा क्षेत्र और दूसरा विदिशा है। शिवराज ने सबसे पहले बुधनी में अपना वोट डाला।

    बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत उनकी सरकार के 21 कैबिनेट और 8 राज्यमंत्री चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस से पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के पुत्र जयवर्धन सिंह समेत कई दिग्गज नेता चुनाव लड़ रहे हैं।

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज