विदेशी फंडिंग पर ‘आप’ से जानकारी नहीं: केंद्र

आम आदमी पार्टी को विदेश से मिले फंड के मामले में केंद्र सरकार ने दिल्ली हाईकोर्ट में कहा कि 'आप' नेताओं ने फंडिंग के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।

  • News18India
  • Last Updated: January 29, 2014, 2:02 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी को विदेश से मिले फंड के बारे में आज दिल्ली हाईकोर्ट में केंद्र सरकार ने जवाब देते हुए कहा कि 'आप' नेताओं ने विदेश से मिले फंड के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है।



क्या था मामला

वकील एम एल शर्मा ने एक याचिका के जरिए आम आदमी पार्टी के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की थी और आरोप लगाया था कि आम आदमी पार्टी ने नियमों का उल्लंघन कर विदेशी फंड हासिल किए हैं। इस याचिका पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने केंद्रीय गृह मंत्रालय से 29 जनवरी तक जवाब दाखिल करने को कहा था।



याचिकाकर्ता ने एक जनहित याचिका में आरोप लगाया कि आम आदमी पार्टी को अमेरिकी एजेंसी तमाम कंपनियों के माध्यम से फंड दे रही है। उन्होंने चुनाव और राजनीतिक प्रक्रिया में विदेशी दखल का आरोप मढ़ा और इसे असंवैधानिक बताया। याचिकाकर्ता ने आम आदमी पार्टी के नेताओं को प्रतिवादी बनाया और उनके खिलाफ क्रिमिनल केस दर्ज कर रोजाना सुनवाई करने की गुहार लगाई।
याचिकाकर्ता ने आरोप लगाया है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के समय अमेरिका से एक कॉल सेंटर के जरिए पार्टी को प्रमोट किया जा रहा था। इस तरह खर्च किया गया पैसा फॅारेन कांट्रिब्यूशन एक्ट के तहत मान्य नहीं है। शर्मा ने याचिका में कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान लॉस एंजिल्स, यूएसए से एक टीम कॉल सेंटर चला रही थी और दिल्ली के मतदाताओं को फोन कर रही थी। इस कॉल सेंटर से लगभग छह लाख कॉल की गई, जिन पर लगभग दस करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। जो कि एफसीआरए के नियमों का साफ तौर पर उल्लंघन है।
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज