लाइव टीवी

'राहुल को नहीं अनुभव, सोनिया ही रहें अध्यक्ष'

News18India
Updated: April 12, 2015, 5:54 AM IST

कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह ने भी कहा है कि कि कांग्रेस का नेतृत्व सोनिया गांधी के पास ही रहना चाहिए और राहुल को अभी और इंतजार करना चाहिए।

  • News18India
  • Last Updated: April 12, 2015, 5:54 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली। राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाए जाने के खिलाफ आवाजें मुखर होने लगी हैं। कांग्रेस नेता अमरिंदर सिंह ने भी कहा है कि कि कांग्रेस का नेतृत्व सोनिया गांधी के पास ही रहना चाहिए और राहुल को अभी और इंतजार करना चाहिए। ibn7 की पॉलिटिकल एडिटर पल्लवी घोष के साथ खास बातचीत में उन्होंने ये बात कही।

अमरिंदर ने कहा कि नेतृत्व का बदलाव चाकू के बल पर नहीं हो सकता। 10 साल में आप जहाज के कैप्टन नहीं बन सकते। अमरिंदर ने कहा कि राहुल को और अनुभव की जरूरत है। लौटने के बाद उन्हें अधिक से अधिक लोगों से संपर्क करना चाहिए।

आपको व्यक्तिगत रूप से देश भर के लोगों से मिलकर अनुभव लेना होगा और एक-एक आदमी से संपर्क बनाए रखना होगा। लोगों को अनुभव लेकर ऊपर उठना चाहिए, क्योंकि अपरिपक्व लोग ऊपर नहीं जा सकते। वह सोनिया को अध्यक्ष बने रहने के लिए उठ रहे स्वरों से जुड़े सवाल का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि वह इस विचार से तब भी सहमत थे, जब लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 44 सीटों के साथ अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन किया। किसी ऐसे अनुभवी व क्षमता वाले व्यक्ति की जरूरत है, जो आपको नीचे से शीर्ष तक ले जाए।



व्यक्तित्व पर आधारित चुनाव होते हैं। सोनिया कांग्रेस की नेता हैं और उसके बाद हम लोग इस स्तर तक नीचे आए हैं। केवल उन्हीं की तरह के नेता के नेतृत्व में पार्टी ऊपर उठ सकती है। मैं समझता हूं कि उनमें वह क्षमता है यहां से पार्टी को ऊपर ले जा सकती हैं। सिंह ने कहा कि राहुल को नंबर दो रहने दें और समय आने पर वह पार्टी का नेतृत्व संभालें।

अमरिंदर सिंह ने कहा कि ऐसा कोई कारण नहीं है कि राहुल उपाध्यक्ष के रूप में काम नहीं कर सकते। यह पूछने पर राहुल को ही नेतृत्व क्यों नहीं दिया जा सकता, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें और अनुभव की जरूरत है और उन्हें देश में घूमकर अपनी छवि बनानी चाहिए जैसे इंदिरा गांधी ने आपातकाल के बाद हुए चुनाव में कांग्रेस की जबरदस्त हार के बाद किया था।

सिंह ने यह भी कहा कि प्रियंका गांधी को सक्रिय राजनीति में आना चाहिए और सोनिया के नेतृत्व में राहुल के साथ टीम के रूप में काम करना चाहिए। प्रियंका बहुत दूरदर्शी महिला हैं। प्रियंका और राहुल दोनों टीम के रूप में काम करके पार्टी को ज्यादा ऊंचाई पर पहुंचा सकते हैं।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पॉलिटिक्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 12, 2015, 5:54 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर