लाइव टीवी

प्रवासी भारतीयों को वोटिंग पॉवर जल्द: प्रधानमंत्री

आईएएनएस
Updated: January 9, 2011, 4:14 AM IST
प्रवासी भारतीयों को वोटिंग पॉवर जल्द: प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नौंवे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के अवसर पर शनिवार को कही।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नौंवे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के अवसर पर शनिवार को कही।

  • Share this:
नई दिल्ली। प्रवासी भारतीयों के लिए जल्द ही दो कार्डो की जगह एक कार्ड और मताधिकार की व्यवस्था की जाएगी। यह बात प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नौंवे प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन के अवसर पर शनिवार को कही।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की संस्कृति और ज्ञान शक्ति को विश्वभर में फैलाने के लिए पांच अन्य देशों में सांस्कृतिक केंद्र स्थापित किए जाएंगे। प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि हमने हाल ही में विदेशों में रह रहे भारतीयों के नागरिकता कार्ड और भारतवंशी कार्ड की समीक्षा की है। हमने इन दोनों का विलय करने का निर्णय लिया है।

यह दोनों कार्ड ऐसे लोगों को जारी किए जाते हैं जो भारतीय मूल के तो हैं लेकिन उन्हें भारतीय नागरिकता प्राप्त नहीं हैं, लेकिन इन दोनों कार्ड में शुल्क और प्रक्रियागत आधार पर कुछ अंतर हैं। भारतवंशी इन दोनों के विलय की मांग कर रहे थे।



प्रधानमंत्री ने कहा कि अनिवासी भारतीयों के मताधिकार को विस्तृत बनाने के लिए जरूरी कानूनी बदलाव किए जाएंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि नए कानूनी प्रावधानों से उन्हें भारतीय चुनाव प्रक्रिया में हिस्सा लेने का वैध अधिकार मिलेगा। उन्होंने विश्वास जताया कि इस कदम से वे भारतीय राजनीति में नई स्फूर्ति का संचार करेंगे।



प्रधानमंत्री ने 51 देशों के करीब 1,500 प्रतिनिधियों, राजनयिकों, मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों और प्रशासनिक अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। न्यूजीलैंड के गवर्नर जनरल आनंद सत्यानंद इस मौके पर मुख्य अतिथि थे।

अन्य वक्ताओं में प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री व्यालार रवि, पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री बी. के. हांडिक और प्रवासी भारतीय मामलों के सचिव ए. दीदार सिंह शामिल थे।

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पॉलिटिक्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2011, 4:14 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading