Home /News /politics /

पंजाब चुनाव: बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, गरीबों को दो किलो घी और पांच किलो चीनी का वादा

पंजाब चुनाव: बीजेपी का घोषणा पत्र जारी, गरीबों को दो किलो घी और पांच किलो चीनी का वादा

PTI Image

PTI Image

गरीबों और पिछडों को पार्टी बताते हुए बीजेपी ने सस्ते दर पर प्रत्येक महीने 'देसी घी' और चीनी देने तथा आतंकवाद प्रभावित परिवारों को पांच लाख की आर्थिक सहायता देने का वादा किया है.

पंजाब विधानसभा के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है. गरीबों और पिछडों को पार्टी बताते हुए बीजेपी ने सस्ते दर पर प्रत्येक महीने 'देसी घी' और चीनी देने तथा आतंकवाद प्रभावित परिवारों को पांच लाख की आर्थिक सहायता देने का वादा किया है.

केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने रविवार को जालंधर में चुनाव घोषणापत्र जारी करते हुए कहा कि बीजेपी के घोषणापत्र का मुख्य मकसद प्रदेश में सामाजिक आधारभूत संरचना को विशेष रूप बढावा देना है. साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र के सहयोग से आधारभूत संरचना में काफी निवेश किया है और सामाजिक अधारभूत संरचना में निवेश समय की जरूरत है, यह घोषणापत्र उसी पर आधारित है.

जेटली ने कहा 'केंद्र सरकार ने गरीबी उन्मूलन की दिशा में कदम बढाया है जिसके तहत विमुद्रीकरण, डिजिटलीकरण तथा जैम (मोबाइल और आधार आधारित जनधन बैंक खाता) की शुरूआत की गयी है, जिसके मध्यवर्ती और दूरगामी परिणाम होंगे. इस व्यवस्था से सामाजिक और गरीबों के कल्याण के लिए चलायी जाने वाली योजनाओं में ‘लीकेज’ की गुंजाइश बहुत कम होगी.'

पार्टी की घोषणापत्र में कहा गया है कि राज्य सरकार गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए आटा दाल की योजना चलायी जा रही है और अब प्रदेश में नीले कार्ड धारकों को हर महीने 25 रुपये किलो के हिसाब से दो किलो देसी घी तथा दस रुपये के हिसाब से पांच किलो चीनी दी जाएगी.

भाजपा के 16 पृष्ठों के पंजाबी में जारी इस घोषणापत्र में प्रत्येक गरीब परिवार के लिए मकान देने तथा दलितों एवं पिछडे वर्ग के परिवारों को भूखंड देने का वादा किया गया है. इसके अलावा राज्य में प्रत्येक घर से एक एक व्यक्ति को नौकरी देने का भी वादा किया गया है.

पार्टी ने आतंकवाद के दौरान प्रदेश में मारे गए 25 से 30 हजार लोगों की सुधि लेते हुए आतंकवाद प्रभावित परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये के आर्थिक सहायता का भी ऐलान किया है. इसके अलावा भाजपा के घोषणात्र में कहा गया है कि 'किसान आमदनी आयोग' का गठन किया जाएगा और छोटे किसानों और छोटे उद्योगपतियों की अचानक मौत पर उनके परिवार को दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी.

इसमें जो अन्य बातें कही गयी है उनमें लडकियों के लिए पीएचडी तक की मुफ्त शिक्षा, सातवां वेतन आयोग लागू करना, सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा 60 साल करना, प्रदेश में पांच नये पीजीआई की स्थापना, पत्रकारों के लिए समूह हाउजिंग योजना आदि शामिल है.

Tags: Arun jaitley, BJP

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर