गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दे सकते हैं हार्दिक पटेल

पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल गुजरात विधानसभा चुनाव के कांग्रेस को समर्थन देने पर विचार कर सकते हैं.

भाषा
Updated: May 17, 2017, 10:11 PM IST
गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को समर्थन दे सकते हैं हार्दिक पटेल
पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल गुजरात विधानसभा चुनाव के कांग्रेस को समर्थन देने पर विचार कर सकते हैं.
भाषा
Updated: May 17, 2017, 10:11 PM IST
पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल गुजरात विधानसभा चुनाव के कांग्रेस को समर्थन देने पर विचार कर सकते हैं. पटेल ने चुनाव में भाजपा को हराने को अपना मुख्य लक्ष्य बताया है. पटेल आरक्षण आंदोलन की अगुवाई कर चुके 23 वर्षीय नेता ने सरकार पर ओबीसी कोटा के तहत पटेल समुदाय को आरक्षण देने के मुद्दे पर टाल-मटोल करने का आरोप लगाया.

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति का नेतृत्व करने वाले हार्दिक ने कहा कि अगर राज्य सरकार यथाशीघ्र आरक्षण मुद्दे पर ठोस आश्वासन के साथ नहीं आती है तो वह इस साल के अंत में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए काम करेंगे.

हार्दिक ने आज मीडिया से बातचीत में कहा, 'आरक्षण समेत हमारी विभिन्न मांगों के संबंध में कई ज्ञापन देने के बावजूद पिछले दो वषरें के दौरान भाजपा सरकार ने कोई आश्वासन नहीं दिया है.' उन्होंने कहा, 'हम चाहते हैं कि सरकार आरक्षण पर अपना रख यथाशीघ्र स्पष्ट करे.'

हार्दिक ने कहा कि उनका आंदोलन जीवित है और आने वाले दिनों में यह गति पकड़ेगा. उन्होंने कहा कि वे इस बात को सुनिश्चित करने की योजना बना रहे हैं कि जो पार्टी 150 सीटों पर जीतने का सपना देख रही है, वह चुनाव में 80 से अधिक सीटें नहीं जीत पाए.

राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से फिलहाल 121 सीटों पर भाजपा के विधायक आसीन हैं. वहीं मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के पास 57 सीटें हैं. हार्दिक ने कहा कि इस चुनाव में सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई नहीं होगी. इस चुनाव में किसान, युवक, महिलाएं, पटेल और दलित भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे.

हार्दिक ने कहा कि उन्होंने कांग्रेस का समर्थन करने का विकल्प भी खुला रखा है, उनकी शर्त सिर्फ इतनी होगी कि कांग्रेस चुनाव जीतने के बाद उनकी मांग पूरी करने का आश्वासन दे. उनकी मांगों में पटेलों को ओबीसी कोटा के तहत आरक्षण, पाटीदार आयोग का गठन, 2015 में आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा में मरने वाले कम से कम 10 पटेल युवकों के परिवारों को मुआवजा और आंदोलनकारियों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को वापस लेना शामिल है.

भाजपा को हराने की अपनी योजना का खुलासा करते हुए हार्दिक ने कहा कि शहर में जून में पास कार्यकर्ताओं की विशाल सभा आयोजित करने की योजना बनाई गई है.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर