होम /न्यूज /politics /

'शायद मुझमें पर्याप्त योग्यता नहीं...' महाराष्ट्र कैबिनेट में जगह ना मिलने पर बोलीं बीजेपी नेता पंकजा मुंडे

'शायद मुझमें पर्याप्त योग्यता नहीं...' महाराष्ट्र कैबिनेट में जगह ना मिलने पर बोलीं बीजेपी नेता पंकजा मुंडे

पंकजा मुंडे ने महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार पर तंज कसा है. फोटो-न्यूज18

पंकजा मुंडे ने महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार पर तंज कसा है. फोटो-न्यूज18

मंत्री पद न मिलने पर पंकजा मुंडे ने नाराजगी जताते हुए कहा कि उन्हें (शिंदे-फडणवीस) जो योग्य लगेगा उसे ही मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा.

हाइलाइट्स

कैबिनेट विस्तार के साथ ही मंत्री परिषद के सदस्यों की संख्या 20 हुई
30 जून से एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस ही सरकार चला रहे थे
शिंदे मंत्रिमंडल में एक भी महिला मंत्री ना होने से पंकजा ने कसा तंज

मुंबई. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता पंकजा मुंडे ने महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के हालिया विस्तार के दौरान उन्हें कैबिनेट में स्थान नहीं मिलने पर बृहस्पतिवार को कहा कि शायद उनमें इसके लिए ‘पर्याप्त योग्यता’ नहीं है. महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में विस्तार के तहत पिछले सप्ताह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले शिवसेना धड़े के नौ मंत्रियों और उनके भाजपा सहयोगियों के नौ नेताओं ने शपथ ग्रहण की थी. इस मंत्रिमंडल विस्तार में किसी महिला को स्थान नहीं दिए जाने के कारण शिंदे की आलोचना हो रही है.

इस बारे में पूछे जाने पर पंकजा ने कहा, ‘शामिल किए जाने के लिए मुझमें शायद पर्याप्त योग्यता नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘उनके अनुसार जो योग्य होगा, उसे मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. इस पर मेरा कोई रुख नहीं है. मैं अपने सम्मान को बनाए रखते हुए राजनीति करने की कोशिश करती हूं.’ हालांकि महाराष्ट्र में मंत्रिमंडल विस्तार में महिलाओं को प्रतिनिधित्व नहीं दिए जाने को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा था कि अगले दौर के मंत्रिमंडल विस्तार में महिला विधायकों को निश्चित रूप से मंत्रिपरिषद में शामिल किया जाएगा.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मंगलवार को अपने दो सदस्यीय मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए उसमें 18 मंत्रियों को जगह दी. इनमें शिवसेना के बागी समूह और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नौ-नौ मंत्री शामिल हैं. मंत्रिमंडल में किसी महिला को जगह नहीं दी गई है, जिसकी विपक्षी दल और महिला अधिकार कार्यकर्ता आलोचना कर रहे हैं. कैबिनेट विस्तार के साथ ही महाराष्ट्र मंत्रिमंडल में मंत्रियों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है.

आलोचनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए फडणीस ने मुंबई में कहा, ‘अगले मंत्रिमंडल विस्तार में निश्चित तौर पर महिलाएं शामिल की जाएंगी. पहले, कैबिनेट विस्तार में देरी को लेकर लोग हमारी आलोचना कर रहे थे, लेकिन अब वे कुछ नया लेकर आए हैं.’ उन्होंने कहा, ‘जब पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने (नवंबर 2019 में) शपथ ली थी, तब उसमें एक भी महिला कैबिनेट मंत्री नहीं थी. उस समय किसी ने उद्धव सरकार की आलोचना नहीं की थी.’

उद्धव ने नवंबर 2019 में सहयोगी दलों-कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के पांच मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. बाद में कुछ महिला मंत्रियों को मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया था.

Tags: Maharashtra, Pankaja Munde

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर