पीएम मोदी वाराणसी जाएंगे आज, जनता को देंगे एक साथ कई सौगात

नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जनता को एक साथ कई सौगातें देंगे। पीएम मोदी बीएचयू में बने सुपरस्पेशलिटी ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे।

News18India
Updated: October 14, 2016, 7:51 PM IST
पीएम मोदी वाराणसी जाएंगे आज, जनता को देंगे एक साथ कई सौगात
NEW DELHI, INDIA - JUNE 25: Prime Minister Narendra Modi addresses a ceremony at the launch of "Smart Cities Mission, Atal Mission for Rejuvenation and Urban Transformation (AMRUT) and Housing for All mission at Vigyan Bhavan on June 25, 2015 in New Delhi, India. The Rs 48,000 crore Smart City mission is aimed at applying smart solutions to improve infrastructure and service delivery in the cities. The AMRUT mission, worth Rs 50,000 crore, aims at infrastructure development of 500 cities with the population of over one lakh and the Housing for All Mission will help provide decent housing to the economically weaker sections of the society. (Photo by Mohd Zakir/Hindustan Times via Getty Images)
News18india.com
News18India
Updated: October 14, 2016, 7:51 PM IST
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जनता को एक साथ कई सौगातें देंगे। पीएम मोदी बीएचयू में बने सुपरस्पेशलिटी ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करेंगे। इस ट्रॉमा सेंटर में सभी आधुनिक सुविधाएं हैं जिससे मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा दी जा सकेगी। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत 2000 करोड़ रुपए की लागत से बने बीएचयू ट्रॉमा सेंटर की शुरुआत की गई है। ट्रॉमा सेंटर में 334 बेड, 14 हाईटेक माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर समेत कई अत्याधुनिक मशीनें उपलब्ध रहेंगी। यहां एक्सपर्ट डॉक्टर तैनात होंगे। वहीं, 50 बेड का स्पेशल आईसीयू बनाया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की शुरुआत की थी। वहीं, 2014 में केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद इस योजना में एक बार फिर तेजी आई है। अटल जी का सपना था कि बीएचयू में एक ट्रॉमा सेंटर बने। इस सेंटर से यूपी, बिहार और झारखंड के मरीजों को काफी राहत मिलेगी।

खास बात ये है कि ट्रॉमा सेंटर में मोबाइल एंबुलेंस होंगे, जो सोशल नेटवर्किंग साइट से भी जुड़े रहेंगे। सोशल नेटवर्किंग पर मरीज की कंडीशन पता चलने के बाद एंबुलेंस को तत्काल वहां भेजा जाएगा। वहीं, ट्रॉमा सेंटर में मरीजों के लिए फाउंटेन पार्क बनाया जाएगा। इसके अलावा रॉक गार्डन की भी प्लानिंग है। बीएचयू अस्पताल से भविष्य में अंडर ग्राउंड रोड बनाने की योजना भी है।



इस ट्रॉमा सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री वाराणसी में कुछ सड़क परियोजनाओं और इंटीग्रेटेड पावर डेव्लपमेंट स्कीम की आधारशिला रखेंगे और एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। वहीं बीजेपी ने भी इस दौरे को लेकर काफी तैयारियां की हैं। कई मंत्री और आला नेता यहां हो रही तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

लेकिन बनारस जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज ही तीसरी बार हजारीबाग पहुंचे कृषि क्षेत्र में क्षेत्रीय चुनौतियों के समाधान के इरादे से प्रधानमंत्री मोदी आज झारखंड में भारतीय कृषि शोध संस्थान इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टिट्यूट (आईएआरआई) की आधारशिला रखेंगे। ये संस्थान हजारीबाग जिले के बरही इलाके में स्थापित किया जाएगा।

संस्थान में पीजी और डॉक्टर की उपाधि के लिए पढ़ाई होगी। पीएम के कार्यक्रम को लेकर शनिवार को कार्यक्रम स्थल पर रिहर्सल भी रखा गया था। इस कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगों के आने की उम्मीद है लिहजा सुरक्षा के पुख्ता इंतजम किए गए है,कृषी मंत्री राधा मोहन सिंह ने बिहार झारखंड के लोगों को कार्यक्रम में आने की अपील की है।
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर