कांग्रेस ने कहा- विफल हुई मोदी सरकार, 3 साल पर गिनाए 30 तिकड़म

कांग्रेस ने कहा- विफल हुई मोदी सरकार, 3 साल पर गिनाए 30 तिकड़म
Photo: Getty Images

णदीप सुरजेवाला ने सांप्रदायिक सौहार्द्र, दलित सुरक्षा और भाईचारे के नुकसान का आरोप लगाया.

  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल के कार्यकाल को कांग्रेस ने विफल करार दिया है. मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सांप्रदायिक सौहार्द्र, दलित सुरक्षा और भाईचारे के नुकसान का आरोप लगाया.

उन्होंने कहा, देश तीन साल से नंगे पैर चल रहा है. नाकामी के घावों पर नफरत का नमक छिड़का जा रहा है. उन्होंने कविता के बहाने मोदी सरकार पर हमला बोला. इस दौरान 'सरकार के तीन साल, 30 तिकड़म' नाम से एक वीडियो दिखाकर सरकार की असफलताएं गिनाई गईं.

क्या दिखाया वीडियो में
वीडियो में कांग्रेस ने 30 तिकड़म गिनाए. जिनमें किसानों से किए गए वादे, फसल बीमा, कालेधन के जुमले, मेक इन इंडिया और स्किल इंडिया जैसी सफलताओं पर सवाल किया गया था. इन वादों पर वर्तमान स्थिति की भी जानकारी दी गई.
किसानों से किए वादे


30 तिकड़म के बहाने कांग्रेस ने आरोप लगाया कि सरकार ने किसानों से किए वादे पूरे नहीं किए. ​फसल बीमा योजना का वादा भी पूरा नहीं हुआ. फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य का वादा भी पूरा नहीं किया गया.

पीएम मोदी के चुनाव से पहले गुलाबी क्रांति के वादे पर भी सवाल उठाया. वीडियो में आंकड़ों के जरिए बताया गया कि तीन साल के कार्यकाल में भैंस के मीट का कारोबार खूब फला-फूला है.

स्किल और मेक इन इंडिया पर सवाल
स्किल इंडिया की सफलता पर सवाल उठाते हुए कहा, इस योजना में सिर्फ 43 प्रतिशत फंड का इस्तेमाल ही हो पाया है.

वीडियो में मोदी के उन भाषणों का जिक्र भी था जिनमें वो बिहार को सवा लाख करोड़ और जम्मू व कश्मीर को 80 हजार करोड़ का पैकेज देने की घोषणा कर रहे हैं. कांग्रेस ने दावा किया कि आरटीआई के जरिए पता चला है कि अभी तक किसी भी राज्य को पैकेज नहीं दिया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज