मुल्क-मजहब की दीवारें तोड़ कर सेहत का साथी बना योग : नकवी

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि योग सेहत के खजाने की गोल्डन चाभी है जो मुल्क-मजहब की दीवारें तोड़ कर सेहत का साथी बन गया है.

भाषा
Updated: June 21, 2017, 1:33 PM IST
मुल्क-मजहब की दीवारें तोड़ कर सेहत का साथी बना योग : नकवी
Photo: PTI
भाषा
Updated: June 21, 2017, 1:33 PM IST
केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि योग सेहत के खजाने की गोल्डन चाभी है जो मुल्क-मजहब की दीवारें तोड़ कर सेहत का साथी बन गया है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर नोएडा के सेंट्रल पार्क में आयोजित कार्यक्रम में नकवी ने हिस्सा लिया.

नकवी ने कहा कि योग दिवस के दिन भारत की हजारों साल पुरानी विरासत दुनिया में अंतरराष्ट्रीय सेहत समागम में बदल गई है. नकवी ने कहा कि योग को आज दुनिया भर में पहचान और महत्व मिल रहा है. योग पूरी दुनिया में लोगों के सेहत का संसाधन साबित हो रहा है.

योग को विश्व के जन जीवन का हिस्सा बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत को एक विकसित देश बनाना ही नहीं बल्कि सेहतमंद और साफ-सुथरा आदर्श देश बनाना है. उन्होंने कहा कि समस्त विश्व में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को जोश-जज़्बे के साथ मनाया जाना वैश्विक स्तर पर भारत की बढ़ती हुई साख का एक और प्रमाण है. नकवी ने कहा कि वह स्वयं पिछले कई वर्षो से योग करते आ रहे हैं.

योग सेहत के खजाने की गोल्डन चाभी है और अच्छी सेहत ही इंसान की सबसे बड़ी दौलत है. योग केवल व्यायाम नहीं है बल्कि यह सेहत विज्ञान भी है. योग तन को मजबूती और मन को शांति प्रदान करता है.

योग की मदद से जीवन के विभिन्न पहलुओं में सामंजस्य बैठाया जा सकता है, योग अभ्यास शरीर और मन, विचार और कर्म, और मानव और प्रकृति के बीच सामंजस्य प्रदान करने में भी सफलता दिलाता है. ये सकारात्मक रप से लोगों की जीवनशैली को बदलता है और सेहत के स्तर को बढ़ाता है.

स्कूलों में योग लाने पर मनीष सिसोदिया से बात करुंगा: केजरीवाल

Yoga Day: नमक की तरह जीवन में योग को शामिल करें: पीएम मोदी
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर