पंजाब का हाल बेहाल: बिक रही खाने की 25% वस्तुएं मिलीं मिलावटी

कमिश्नरेट ऑफ फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया

News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 3:59 PM IST
पंजाब का हाल बेहाल: बिक रही खाने की 25% वस्तुएं मिलीं मिलावटी
जनवरी और मार्च के माह में पंजाब के हर क्षेत्र से करीब 2170 खाने के नमूने जमा किए गए थे. इनमें से 550 क्वालिटी टेस्ट पर खरे नहीं उतर सके.
News18Hindi
Updated: June 23, 2019, 3:59 PM IST
पंजाब के हालात बताती एक रिपोर्ट हाल में जारी की गई है. 2019 की पहली तिमाही में पूरे राज्य से खाने के नमूने जमा किए गए. जब इन नमूनों की जांच की गई तो पता चला कि करीब 25 प्रतिशत नमूने ऐसे थे जो खाने योग्य नहीं थे और क्वालिटी टेस्ट फेल कर गए. जनवरी और मार्च के माह में पंजाब के हर क्षेत्र से करीब 2170 खाने के नमूने जमा किए गए थे. इनमें से 550 क्वालिटी टेस्ट पर खरे नहीं उतर सके. कमिश्नरेट ऑफ फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने अपनी एक रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया.

बेकरी का सामान सबसे खराब
इस टेस्ट में जो सैंपल सबसे ज्यादा फेल हुए वे बेकरी के सामान, तेल और मसालों के थे. इनमें भी बेकरी का सामान सबसे ज्यादा था. 18 प्रतिशत से ज्यादा मसालों के और करीब 23.28 प्रतिशत बेकरी के सामान इस टेस्ट को पार नहीं कर सके. वहीं दूध और उससे जुड़े प्रोडक्ट्स के 278 सैंपल्स में से 29 प्रतिशत तय मानकों तक नहीं पहुंच सके. वहीं करीब 81 सैंपल तो इस टेस्ट में पूरी तरह से फेल हो गए. साथ ही 31 प्रतिशत तेल और वनस्पति घी के नमूने भी टेस्ट में फेल साबित हुए.

अमृतसर के हाल बेहाल

जनवरी माह में अमृतसर से करीब 77 नमूने खाने की वस्तुओं के लिए गए. इनमें से 34 की हालत इतनी खराब थी कि उन्हें खाने योग्य भी नहीं माना गया. ऐसा ही कुछ होशियारपुर, जालंधर, एसएएस नगर और फतेहगढ़ साहिब में भी देखने को मिला.

फलों और सब्जियों में हो रहा कैमिकल का प्रयोग
इस दौरान एक स्पेशल ड्राइव भी चलाया गया. इस अभियान में देखा गया कि फल और सब्जियों को पकाने के लिए कैमिकल का कितना प्रयोग किया जा रहा है. इस टेस्ट में करीब 26.47 प्रतिशत नमूने फेल हो गए. वहीं मौके पर हुए टेस्ट में भी करीब 16.6 प्रतिशत नमूने फेल हो गए.
Loading...

ये भी पढ़ें- रात के अंधेरे में प्रेमिका से मिलने पहुंचा पुलिसकर्मी

PHOTOS: मैं नशे में टल्ली हो गया...योग करने के बाद कुछ इस हालत में मिले आयुष डॉक्टर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 23, 2019, 3:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...