Home /News /punjab /

पूरा होशियारपुर जिला संभाल रही हैं ये आठ महिलाएं, पंजाब ने पेश की सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल

पूरा होशियारपुर जिला संभाल रही हैं ये आठ महिलाएं, पंजाब ने पेश की सशक्तिकरण की अनूठी मिसाल

करीब आठ महिला अधिकारियों पर पूरे होशियारपुर जिले का जिम्मा है, जो देश में अपने आप में अनूठी मिसाल है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

करीब आठ महिला अधिकारियों पर पूरे होशियारपुर जिले का जिम्मा है, जो देश में अपने आप में अनूठी मिसाल है. (सांकेतिक तस्वीर: Shutterstock)

Women Empowerment in Punjab: पंजाब का होशियारपुर जिला (Hoshiarpur District) महिला सशक्तिकरण के मामले में एक मिसाल के तौर पर उभरा है. जिले में डिप्टी कमिश्नर के तौर पर आईएएस अधिकारी अपनीत रियात जिम्मेदारी संभाल रही हैं.

    चंडीगढ़. इसे संयोग या कहें या पंजाब सरकार (Punjab Government) द्वारा महिला सशक्तिकरण की ओर उठाया सोचा समझा कदम कि पंजाब के होशियारपुर जिले में जिला और पुलिस प्रशासन पर आईएएस और आईपीएस महिला अधिकारियों का कब्जा है. यही नहीं अगर जिला सत्र न्यायालय की बात करें तो यहां बतौर जज भी महिला ही तैनात हैं. शहर के नगर निगम में भी महिला आयुक्त की मौजूदगी है. जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक महिला अधिकारी जहां लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल कर रही हैं, वहीं कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने के लिए शुरू की गई टीकाकरण की मुहिम भी महिला अधिकारी के ही हाथ में है. करीब आठ महिला अधिकारियों पर पूरे होशियारपुर जिले का जिम्मा है, जो देश में अपने आप में अनूठी मिसाल है.

    जिला प्रशासन से लेकर कानून व्यवस्था  
    पंजाब का होशियारपुर जिला महिला सशक्तिकरण के मामले में एक मिसाल के तौर पर उभरा है. जिले में डिप्टी कमिश्नर के तौर पर आईएएस अधिकारी अपनीत रियात जिम्मेदारी संभाल रही हैं. कोरोना संकट में उनके काम की सराहना हर तरफ हो चुकी है. इतना ही नहीं अगर बाकी पदों की बता करें तो अब पुलिस प्रशासन की जिम्मेदारी भी एक महिला के ही हाथ में आ गयी है. यहां पर अमनीत कौंडल को एस.एस.पी. का पद दिया गया है.

    अगर बाकी के अहम पदों को देखें तो अमरजोत भट्टी जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अपराजिता जोशी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण-सह-सीजेएम की सचिव, युवा आई.ए.एस. अधिकारी आशिका जैन होशियारपुर नगर निगम की आयुक्त हैं और रजनीश कौर जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक के पद पर अपनी सेवाएं दे रही हैं.  इसी तरह सीमा गर्ग जिला टीकाकरण अधिकारी हैं, जिनके नेतृत्व में जिले में 10 लाख से अधिक कोविड के टीके लगाए जा चुके हैं. डॉ. स्वाति सिविल अस्पताल में वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी (एस.एम.ओ.) साथ ही अविनाश कौर जिला भाषा अधिकारी का पद संभाल रही हैं.

    महिला अधिकारियों को बनाएं लड़कियां अपना आदर्श
    एक बार फिर इस बात का प्रमाण मिल गया है कि होशियारपुर नारी शक्ति का प्रतिक बन गया है. इस बारे में महिला सशक्तिकरण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की विजेता इंद्रजीत कौर नंदन का कहना है कि कि इन महत्वपूर्ण पदों पर महिलाओं के चयन ने साबित कर दिया है कि एक महिला अपनी कड़ी मेहनत, साहस और दृढ़ संकल्प के साथ हर क्षेत्र में महत्ता प्राप्त कर सकती है और उपलब्धियां हासिल कर सकती है. ऐसे अधिकारियों को अपना आदर्श बनाकर लड़कियां अपना लक्ष्य निर्धारित कर जीवन में सफलता की राह पर चल सकती हैं. वे आज की पीढ़ी के लिए एक प्रेरणा हैं.

    क्या कहती हैं डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात
    डिप्टी कमिश्नर अपनीत रियात का कहना है कि जिले में न्यायपालिका, नागरिक और पुलिस प्रशासन में महत्वपूर्ण पदों पर महिलाओं के साथ वह आशा करते हैं कि महिलाओं के मुद्दों और महिलाओं की समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता बढ़ेगी. इतना ही नहीं महिलाओं की बेहतरी के लिए और भी बहुत कुछ किया जाएगा. इससे युवा पीढ़ी विशेषकर लड़कियों को प्रेरणा मिलेगी कि अगर वे कुछ करने की ठान लें तो कुछ भी हासिल कर सकती हैं.

    यह भी पढ़ें: पंजाब: महिलाकर्मियों की हेयर स्‍टाइल पर पुलिस विभाग सख्‍त, अब करना होगा जाली वाला जूड़ा

    लड़कियों के लिए यह प्रेरणादायी स्थिति: एस.एस.पी.
    वहीं होशियारपुर की एसएसपी अमनीत कोंडल ने कहा कि लड़कियों के लिए यह प्रेरणादायी स्थिति है कि प्रमुख पदों पर महिला अधिकारी हैं. उन्होंने इस बारे में विस्तार से बताया कि लड़कियों को सबसे पहले सही लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए यही से अच्छी शुरुआत होगी. इसके बाद लक्ष्य को पाने के लिए दृढ़ संकल्प करें और कड़ी मेहनत में जुट जाए. यदि लड़कियों को प्रतियोगिता परीक्षाओं के संबंध में किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन की आवश्यकता है, तो उनका हमेशा स्वागत है.

    डिप्टी कमिश्नर: अपनीत रियात
    एस.एस.पी.: अमनीत कौंडल
    जिला एवं सैशन जज: अमरजोत भट्टी
    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण-सह-सीजेएम सचिव: अपराजिता जोशी
    नगर निगम निगम आयुक्त: आशिका जैन
    जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक: रजनीश कौर
    जिला भाषा अधिकारी: अविनाश कौर
    वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी: डॉ स्वाति

    Tags: Hoshiarpur, Punjab, Women Empowerment

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर