Home /News /punjab /

aap will send vikramjit singh sahney to rajya sabha from punjab considered a vocal supporter of bjp

पंजाब से विक्रमजीत सिंह साहनी को राज्यसभा भेजेगी AAP, माने जाते हैं BJP के मुखर समर्थक

आम आदमी पार्टी ने उद्योगपति विक्रमजीत सिंह साहनी को पंजाब से राज्यसभा उम्मीदवार नामित किया है. (Twitter Photo)

आम आदमी पार्टी ने उद्योगपति विक्रमजीत सिंह साहनी को पंजाब से राज्यसभा उम्मीदवार नामित किया है. (Twitter Photo)

सिख समुदाय में साहनी अपने सामाजिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 500 अफगान हिंदुओं और सिखों को काबुल में अपने खर्च पर तीन चार्टर्ड उड़ानें भेजकर निकालने में मदद की थी. साहनी पंजाब के फरीदकोट जिले के कोटकपूरा से हैं. वह ज्यादातर दिल्ली और दुबई में रहते हैं.

अधिक पढ़ें ...

एस. सिंह/चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी ने 2 प्रख्यात पंजाबियों पर्यावरणविद् बलबीर सिंह सीचेवाल और उद्योगपति व परोपकारी विक्रमजीत सिंह साहनी को राज्यसभा के लिए पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है. यहां आपको बताने जा रहे हैं कि इनमें सन ग्रुप के संस्थापक और मालिक 59 वर्षीय विक्रमजीत सिंह साहनी भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मुखर समर्थक माने जाते हैं.

सिख समुदाय में साहनी अपने सामाजिक कार्यों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने 500 अफगान हिंदुओं और सिखों को काबुल में अपने खर्च पर तीन चार्टर्ड उड़ानें भेजकर निकालने में मदद की थी. साहनी पंजाब के फरीदकोट जिले के कोटकपूरा से हैं. वह ज्यादातर दिल्ली और दुबई में रहते हैं. उनकी कंपनी दक्षिण अफ्रीका और मध्य पूर्व सहित कई देशों में उर्वरकों, उर्वरक कच्चे माल और अन्य कृषि वस्तुओं का व्यापार करती है.

अफगानी हिंदुओं और सिखों को वापस लाया
पिछले कुछ सालों से साहनी अफगान सिखों और हिंदू शरणार्थियों का समर्थन करने के लिए चर्चा में बने हुए हैं. उनका एनजीओ सन फाउंडेशन ‘माई फैमिली, माई रिस्पॉन्सिबिलिटी’ कार्यक्रम के तहत अफगान शरणार्थी परिवारों को आर्थिक रूप से मदद करता है और उन्हें प्रशिक्षित करने के लिए एक कौशल विकास केंद्र भी चलाता है. साहनी कहते हैं कि हम उनके घरेलू खर्च और स्वास्थ्य बीमा के लिए भी भुगतान करते हैं. हालांकि वह एक गैर राजनीतिक व्यक्ति होने का दावा करते हैं.

यूपीए सरकार ने किया था पद्मश्री से सम्मानित
उन्हें 2008 में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान समाज में अमूल्य योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. हाल ही में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने अनमोल सिख रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया. वह कई व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों का भी हिस्सा रहे हैं. उन्हें भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार द्वारा विदेश भेजा गया था. वह प्रधानमंत्री की भारत-अफ्रीका व्यापार परिषद, व्यापार बोर्ड (भारत सरकार) और भारत-यूएई संयुक्त कार्य बल के सदस्य रहे हैं.

विक्रमजीत सिंह साहनी का एनजीओ केंद्र सरकार की योजनाओं का प्रचार और समर्थन करता रहा है. उदाहरण के लिए, इसका ‘सेव गर्ल चाइल्ड’ कार्यक्रम केंद्र सरकार की ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ अभियान के अनुरूप है. इनका संगठन ग्रामीण उत्तर भारत में 15,000 से अधिक महिलाओं का समर्थन करने का दावा करता है. अपने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत, साहनी ने प्रियंका चोपड़ा के साथ संयुक्त रूप से सफाई के लिए मुंबई में एक झुग्गी को गोद लिया था.

कोविड में लोगों की सहायता में अहम भूमिका
आम आदमी पार्टी द्वारा विक्रमजीत सिंह साहनी को राज्यसभा के लिए नामित करना कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात है, जो उन्हें हमेशा से भाजपा समर्थक के रूप में जानते हैं. इंडियन एक्सप्रेस को दिए एक साक्षात्कार में विक्रमजीत सिंह साहनी ने कहा था कि कोरोना महामारी के दौरान उनके फाउंडेशन ने पंजाब के विभिन्न जिलों और ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन प्लांट, ईसीएमओ मशीन, 1000 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर और 2000 ऑक्सीजन सिलेंडर दान किए.

उन्होंने बताया था कि उनके फाउंडेशन ने दिल्ली के गुरुद्वारा रकाब गंज में 400 बेड का कोविड केयर सेंटर भी स्थापित किया था. स्थानीय गुरुद्वारों, स्वर्ण मंदिर और जिला प्रशासन के सहयोग से पूरे पंजाब में ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर बैंक स्थापित किए. वह बताते हैं कि उनका संगठन दिल्ली और अमृतसर में दो अत्याधुनिक कौशल केंद्र भी संचालित करता है, जहां उद्योग की जरूरतों को पूरा करने के लिए हर साल 2000 से अधिक छात्र प्रशिक्षित होते हैं. उनका संगठन अमृतसर में नशा मुक्ति एवं पुनर्वास केंद्र भी चला रहा है.

Tags: AAP, Punjab, Rajyasabha

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर