तीसरी लहर की संभावना के बीच पंजाब में बच्चों पर किया जा रहा है पहला सीरो सर्वेक्षण

बच्‍चों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण का खतरा. (सांकेतिक तस्वीर)

सीरो सर्वेक्षण (Sero Survey) के परिणामों के आधार पर संभावित तीसरी लहर (Third Wave) के लिए अपनी तैयारियों की रणनीति बनाएंगे. बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य अधिकारियों को 30 जुलाई तक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहा गया है.

  • Share this:
    चंडीगढ़. बच्चों पर कोविड-19 (Covid-19) की तीसरी लहर (Third Wave) की संभावना को देखते हुए राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने SARS-CoV-2 के प्रसार को मापने के लिए छह से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के बीच एक सीरो सर्वेक्षण (Sero Survey) करने का निर्णय लिया है. यह पहली बार है जब बच्चों के बीच सीरो सर्वे किया जा रहा है. हालांकि, राज्य में पहले भी कई बार वयस्कों पर SARS CoV-2 सीरो सर्वे किया जा चुका है.

    सर्वेक्षण की सुविधा के लिए नोडल अधिकारी पहले ही नियुक्त किए जा चुके हैं और जिलों में सैंपल एकत्रित करने का काम शुरू कर दिया गया है. स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि हर जिले से करीब 92 नमूने लिए जाएंगे. राज्य नोडल अधिकारी डॉ राजेश भास्कर ने कहा कि सैंपल एकत्रित करने का काम एक सप्ताह में पूरा हो जाएगा. इसके बाद बच्चों में कोविड के प्रसार की जांच के लिए SARS CoV-2 एंटीबॉडी के लिए नमूनों का परीक्षण किया जाएगा. सर्वेक्षण से हमें तीसरी लहर की तैयारी में भी मदद मिलेगी. जिसके बच्चों पर अधिक प्रभाव पड़ने की संभावना है.

    इसे भी पढ़ें :- असम: लेडी डॉक्‍टर एक साथ कोरोना के दो वेरिएंट से संक्रमित, भारत में मिला पहला केस!

    उन्होंने कहा कि वे सीरो सर्वेक्षण के परिणामों के आधार पर संभावित तीसरी लहर के लिए अपनी तैयारियों की रणनीति बनाएंगे. बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य अधिकारियों को 30 जुलाई तक सर्वेक्षण पूरा करने के लिए कहा गया है. हालांकि कुछ जिलों में नमूने एकत्र नहीं किए जा सकते हैं क्योंकि राज्य भर में पीसीएमएस डॉक्टरों के गैर-प्रैक्टिस भत्ते में कटौती को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन चल रहे हैं. राज्य के नोडल अधिकारी ने कहा कि कुछ जिलों में डॉक्टरों का चल रहा विरोध सेंपल एकत्रित करने की प्रक्रिया को प्रभावित कर सकता है. हालांकि हमें उम्मीद है कि तय समय में सर्वे पूरा हो जाएगा.

    इसे भी पढ़ें :- तेजी से फैल रहा कोरोना वायरस का डेल्टा वेरिएंट, अब तक दुनिया के 100 से अधिक देशों में पहुंचा

    तीसरी लहर से पहले क्‍या है तैयारी
    6-18 साल के बच्चों के सैंपल लिए जाएंगे
    हर जिले से लिए जाएंगे 92 सैंपल
    जुलाई 30 सर्वेक्षण समाप्त करने की समय सीमा
    राज्य भर में नमूना संग्रह पूरा करने के लिए 7 दिन

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.