लाइव टीवी

अमृतसर में अनोखा लंगूर मेला आज से शुरू, मनोकामना के लिए लंगूर बनकर आ रहे लोग

News18Hindi
Updated: September 29, 2019, 10:35 AM IST
अमृतसर में अनोखा लंगूर मेला आज से शुरू, मनोकामना के लिए लंगूर बनकर आ रहे लोग
अमृतसर में आज से लंगूर मेला शुरू.

अमृतसर (Amritsar) में 10 दिनों तक चलने वाले इस लंगूर मेले (Langoor Fair) का समापन दशहरा (Dussehra) के अगले दिन होता है. जब ये लंगूर अपनी विशेष पोशाक को बड़ा हनुमान मंदिर (Hanuman temple) में सौंपते हैं. यह विश्‍व का इकलौता मंदिर है जहां हनुमान ही बैठी हुई मुद्रा में हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 29, 2019, 10:35 AM IST
  • Share this:
अमृतसर. उत्‍तर भारत का प्रसिद्ध लंगूर मेला (Langoor fair) रविवार से अमृतसर (Amritsar) में शुरू हो गया है. इस अनोखे मेले में दूर दराज से लोग लंगूर की वेशभूषा में पहुंच रहे हैं. चांदी के रंग की परत वाली लाल रंग की पोशाक और शंकाकार टोपी पहने ये बच्‍चे और लोग बिना अपने धर्म की परवाह किए बड़ा हनुमान मंदिर (Hanuman Temple) पहुंच रहे हैं.


10 दिनों तक चलने वाले इस मेले का समापन दशहरा (Dussehra) के अगले दिन होता है. जब ये लंगूर अपनी विशेष पोशाक को बड़ा हनुमान मंदिर में सौंपते हैं. यह विश्‍व का इकलौता मंदिर है जहां हनुमान ही बैठी हुई मुद्रा में हैं. मान्‍यता है कि यह वही मंदिर है जहां हनुमान ने लव कुश की ओर से छोड़े गए शाही घोड़ों को प्राप्‍त किया था.

मनोकामना पूरी हाेने पर बनते हैं लंगूर 

मान्‍यता के अनुसार यहां लोगों का विश्‍वास है कि माता-पिता अपने बच्‍चे के लिए मंदिर में मनोकामना पूर्ति की प्रार्थना करते हैं और मनोकामना पूरी होने पर लंगूर बनने की प्रतिज्ञा करते हैं. इस दौरान लंगूर बने लोग नंगे पांव ढोल और नगाड़ों की धुन पर दिन में दो बार हनुमान जी की आराधना करने के लिए पहुंचते  हैं. कुछ लोग तो पूरा का पूरा बैंड लेकर हनुमान मंदिर में आते हैं.

ये भी पढ़ें

 
Loading...


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए Amritsar से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 29, 2019, 10:25 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...