अपना शहर चुनें

States

अमृतसर में शुरू हुआ पेड़ों का अस्‍पताल और एंबुलेंस, 32 बीमारियों का होगा इलाज

अमृतसर में शुरू हुआ पेड़ों का इलाज. (Pic- ANI)
अमृतसर में शुरू हुआ पेड़ों का इलाज. (Pic- ANI)

जो भी लोग अपने पेड़-पौधों का इलाज चाहते हैं, उन्‍हें 8968339411 मोबाइल नंबर पर जानकारी देनी होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 8:11 AM IST
  • Share this:
अमृतसर. अभी तक दुनिया में इंसानों और जानवरों के अस्‍पताल (Hospital) होते थे. उन्‍हें लाने-ले जाने के लिए एंबुलेंस (Ambulance) होती थीं. लेकिन अब पेड़ों का अस्‍पताल भी बन गया है. साथ ही इन पेड़-पौधों को इस अस्‍पताल तक पहुंचाने के लिए ट्री एंबुलेंस सेवा (Tree Ambulance Service) भी शुरू की गई है. जी हां, यह सबकुछ हुआ है पंजाब के शहर अमृतसर में. शहर में खोला गया यह अस्‍पताल अब पेड़ और पौधों का इलाज करेगा. जानकारी के अनुसार इस अस्‍पताल में पेड़-पौधों की करीब 32 बीमारियों का इलाज किया जाएगा.

अमृतसर में इस अस्‍पताल को शुरू किया है आईआरएस अफसर रोहित मेहरा ने. उन्‍होंने लोगों को संदेश दिया है कि अगर पेड़-पौधे मुर्झाने लगें या सूखने लगें तो उन्‍हें उखाड़कर फेंके नहीं, बल्कि इस अस्‍पताल में उनका इलाज हो सकता है. रोहित मेहरा की ओर से इसी मकसद को लेकर ट्री एंबुलेंस भी शुरू की गई है. जो भी लोग अपने पेड़-पौधों का इलाज चाहते हैं, उन्‍हें 8968339411 मोबाइल नंबर पर जानकारी देनी होगी. इसके बाद टीम मौके पर जाकर पेड़-पौधों को जांचेगी.





आईआरएस अफसर रोहित मेहरा ने जानकारी दी है कि ट्री एंबुलेंस का नाम ‘पुष्पा ट्री एंड प्लांट हॉस्पिटल एंड डिस्पेंसरी’ रखा गया है. ये सेवा पूरे अमृतसर में उपलब्‍ध होगी. इसमें सभी चीजें फ्री होंगी. मतलब किसी का कोई पैसा नहीं लगेगा.

जानकारी दी गई कि इस इलाज में आयुर्वेद पद्वति अपनाई जाएगी. रोहित मेहरा के अनुसार पेड़ों को पुनर्जीवित करने के लिए ट्री एंबुलेंस में ऐसे विशेषज्ञों की टीम बनाई गई है, जो पौधों की बीमारियों का इलाज कुशलता से करेगी. इस ट्री एंबुलेंस में आठ बोटनिस्ट और पांच साइंटिस्ट शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज