• Home
  • »
  • News
  • »
  • punjab
  • »
  • पंजाब के मुख्‍य सचिव बने अनिरुद्ध तिवारी, अब डीजीपी बदलने की तैयारी

पंजाब के मुख्‍य सचिव बने अनिरुद्ध तिवारी, अब डीजीपी बदलने की तैयारी

अनिरुद्ध तिवारी को बनाया गया पंजाब का मुख्‍य सचिव. (File pic)

अनिरुद्ध तिवारी को बनाया गया पंजाब का मुख्‍य सचिव. (File pic)

पंजाब (Punjab) के डीजीपी बदलने के लिए सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने अपने सहयोगियों के साथ बैठक की और पार्टी की सहमति के लिए प्रस्ताव भेज दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    चंडीगढ़. पंजाब में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) के नेतृत्व वाली नई सरकार ने अनिरुद्ध तिवारी (Anirudh Tiwari) को राज्य का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया है. तिवारी वर्तमान में अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास (Additional Chief Secretary Development) के पद पर कार्यरत थे. उन्हें विनी महाजन (Vini Mahajan) के स्थान पर यह नियुक्ति दी गई है. विनी महाजन को बीते साल जून में मुख्य सचिव के पद पर तैनात किया गया था. अब सरकार राज्य के डीजीपी को बदलने की तैयारी कर रही है.

    हालांकि इस पद तैनाती के लिए तीन अन्य अधिकारियों रवनीत कौर, संजय कुमार और वीके सिंह के नाम भी चर्चा में थे. तिवारी इन तीन अधिकारियों में कनिष्ठ हैं और 1990 बैच के अधिकारी हैं. कृषि विभाग, वित्त विभाग, बिजली विभाग और कार्मिक विभाग में उनकी शानदार भूमिका ने अंततः उनके पक्ष में काम किया है. पटियाला के रहने वाले तिवारी ने राज्य में अक्षय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पंजाब को राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

    मुख्य सचिव विनी महाजन के तबादले के बाद उनके पति डीजीपी दिनकर गुप्ता को भी सरकार ने बदलने की तैयारी कर ली है. इस बारे में सीएम चन्नी ने अपने सहयोगियों के साथ बैठक कर ली और पार्टी की सहमति के लिए प्रस्ताव भेज दिया है.

    डीजीपी पद के लिए उम्मीदवारों में 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय, 1987 बैच के अधिकारी वीके भवरा और 1988 बैच के अधिकारी इकबाल प्रीत सिंह सहोता शामिल हैं. सरकार पुलिस प्रशासन में तीन बड़े शहरों में फेरबदल कर चुकी है. लुधियाना के सीपी नौनिहाल सिंह को अब जालंधर तैनात किया गया है, जबकि सीपी डॉ. सुखचैन सिंह गिल को जालंधर से अमृतसर शिफ्ट किया गया है. गुरप्रीत सिंह भुल्लर लुधियाना के नए सीपी बने हैं.

    इन सभी अधिकारियों की छह महीने से अधिक की सेवा शेष है. इसके अलावा कैप्टन के कार्यकाल में नियुक्त ओएसडी भी बदल जाएंगे. कुछ ओएसडी पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के साथ ही अपना इस्तीफा दे चुके हैं. बचे हुए ओएसडी की जगह सरकार अपनी पसंद के हिसाब से चुनेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज