पंजाब: कर्ज नहीं चुका पाने पर किसान ने की खुदकुशी, परिवार में 4 लोग दे चुके हैं जान

भाषा
Updated: September 12, 2019, 5:55 PM IST
पंजाब: कर्ज नहीं चुका पाने पर किसान ने की खुदकुशी, परिवार में 4 लोग दे चुके हैं जान
प्रतीकात्मक तस्वीर

ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले उसके परदादा जोगिंदर सिंह, दादा नाहर सिंह, उसके पिता कुलवंत सिंह और चाचा जगतार सिंह भी आठ लाख रुपए के कर्ज के कारण आत्महत्या कर चुके हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 12, 2019, 5:55 PM IST
  • Share this:
बरनाला. पंजाब के बरनाला (Barnala) जिले के भोटना (Bhotna) गांव में एक किसान ने आठ लाख रुपए का पुराना कर्ज (Debt) नहीं चुका पाने के कारण कथित तौर पर खुदकुशी कर ली. किसान के इस परिवार में कर्ज नहीं चुका पाने के कारण चार सदस्य पूर्व में खुदकुशी कर चुके हैं. कर्ज भुगतान नहीं हो पाने के कारण दबाव का सामना कर रहे लवप्रीत सिंह (Lovepreet Singh) ने सोमवार को जहरीला पदार्थ खाकर जान दे दी. पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है.

परदादा, दादा, पिता और चाचा कर चुके हैं खुदकुशी
ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले उसके परदादा जोगिंदर सिंह, दादा नाहर सिंह, उसके पिता कुलवंत सिंह और चाचा जगतार सिंह भी आठ लाख रुपए के कर्ज के कारण आत्महत्या कर चुके हैं. लवप्रीत की मां हरपाल कौर ने बताया कि कर्ज का भुगतान नहीं कर पाने के कारण उसने ऐसा कदम उठाया. उन्होंने प्रशासन से लवप्रीत की बहन मनप्रीत कौर के लिए सरकारी नौकरी और कर्ज माफी की मांग की. एक ग्रामीण ने बताया कि परिवार के पास 14 एकड़ जमीन थी लेकिन अब केवल एक एकड़ रह गयी है, बाकी कर्ज भुगतान करने में बिक गई.

उपायुक्त टीपीएस फूल्का ने बताया कि राज्य सरकार ने कर्ज माफी योजना में सभी योग्य किसानों को शामिल किया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पिछले साल लवप्रीत के पिता कुलवंत सिंह के नाम पर 57,330 रुपए का कर्ज माफ कर दिया था.

ये भी पढ़ें-

PAK में सिख लड़की को जबरन मुस्लिम बना किया निकाह, CM अमरिंदर ने इमरान से की कार्रवाई की मांग

धर्मांतरित पाकिस्तानी सिख लड़की को सुरक्षा कारणों से अदालत में पेश नहीं किया जा सका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बरनाला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 4:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...