लाइव टीवी

बठिंडा लोकसभा सीट: अकाली के गढ़ में सेंध लगा पाएगी आप या कांग्रेस?

News18Hindi
Updated: May 9, 2019, 12:24 PM IST
बठिंडा लोकसभा सीट: अकाली के गढ़ में सेंध लगा पाएगी आप या कांग्रेस?
बठिंडा लोकसभा सीट से अकाली दल की प्रत्‍याशी हरसिमरत कौर बादल

लोकसभा चुनाव 2019 में बठिंडा से अकाली दल ने एक बार फिर हरसिमरत कौर को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह राजा वंडिंग काे मैदान में उतारा है. इन दोनों की टक्‍कर में आम आदमी पार्टी ने तलवंडी साबो से मौजूदा विधायक प्रो. बलजिंदर कौर को टिकट दी है.

  • Share this:
भारत के सबसे बड़े अनाज बाजार के लिए मशहूर बठिंडा पंजाब का एक पुराना शहर है. यहां की बठिंडा झील, लाखी का जंगल, बाहिका किला और किला मुबारक काफी लोकप्रिय हैं. पर्यटन के लिहाज से काफी पसंद किए जाने वाले इस शहर का धार्मिक महत्‍व भी है. कहा जाता है कि गुरु गोविंद सिंह जी ने यहां चुमक्‍का ताकतों से जंग लड़ी थी. वहीं राजनैतिक रूप से देखें तो बठिंडा लोकसभा सीट शिरोमणि अकाली दल का गढ़ कही जाती है. 27 साल से कोशिश कर रही कांग्रेस अकाली दल की इस सीट को हासिल नहीं कर पाई है.

लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो इस सीट पर अकाली दल ने एक बार फिर हरसिमरत कौर को अपना उम्‍मीदवार बनाया है. जबकि कांग्रेस ने अमरिंदर सिंह राजा वंडिंग काे मैदान में उतारा है. इन दोनों की टक्‍कर में आम आदमी पार्टी ने तलवंडी साबो से मौजूदा विधायक प्रो. बलजिंदर कौर को टिकट दी है. फिलहाल देखना होगा कि यह सीट इस बार किसके खाते में जाती है.

बठिंडा से कांग्रेस उम्‍मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वंडिंग
बठिंडा से कांग्रेस उम्‍मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वंडिंग


2014 में बेहद कम अंतर से जीती थीं हरसिमरत कौर

लोकसभा चुनाव 2014 में बठिंडा से शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कांग्रेस के मनप्रीत सिंह बादल को हराया था. कौर ने महज 19,395 वोटों से जीत दर्ज की थी. इस चुनाव में हरसिमरत कौर को 5,14,727 वोट मिले थे जबकि कांग्रेस के मनप्रीत को कुल 4,95,332 वोट मिले. तीसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी के जसराज सिंह लोंगिया रहे थे, जिन्हें 87,901 वोट ही हासिल हो सके.

जबकि 2009 की बात करें तो अ‍काली दल की कौर ने 1,20,948 मतों से यह सीट जीती थी.कौर ने कांग्रेसी उम्मीदवार रानिंदर सिंह को हराया था. 1952 से अभी तक हुए 18 बार चुनाव में कांग्रेस को सिर्फ 6 बार ही यहां से जीत मिली है. जबकि एक बार कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी ऑफ इंडिया ने जीत हासिल की है.

फाइल फोटो

Loading...

सामाजिक ताना-बाना
बठिंडा लोकसभा क्षेत्र में 9 विधानसभा सीटें आती हैं. जिनमें लांबी, भुचो मंडी (सुरक्षित), बठिंडा शहरी, बठिंडा ग्रामीण (सुरक्षित), तलवंडी साबो, मौर, मानसा, सरदूलगढ़, बुधलाड़ा (सुरक्षित) सीट शामिल हैं. 2014 में बठिंडा लोकसभा में कुल 13,36,790 वोटर्स थे, जिनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 7,03,949 और महिला मतदाताओं की संख्या 6,32,841 है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बठिंडा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 30, 2019, 8:38 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...