होम /न्यूज /पंजाब /भगत सिंह की जयंती पर फिर शुरू हुआ ये पुरस्‍कार, युवाओं से मांगे आवेदन

भगत सिंह की जयंती पर फिर शुरू हुआ ये पुरस्‍कार, युवाओं से मांगे आवेदन

पंजाब सरकार ने 'शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार' को फिर से शुरू करने का किया ऐलान(Photo: NW18 Creative)

पंजाब सरकार ने 'शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्कार' को फिर से शुरू करने का किया ऐलान(Photo: NW18 Creative)

Shaheed-E-Azam Bhagat Singh Birthday: पंजाब कैबिनेट मंत्री मीत हेयर ने आगे बताया कि पुरुस्कार के लिए योग्य नौजवान युवा ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    चंडीगढ़. शहीद-ए-आजम भगत सिंह की जयंती के मौके पर पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा ऐलान किया है. मान ने पिछले कई सालों से रुके शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरस्‍कार को फिर शुरू करने का फैसला किया है. मुख्यमंत्री के निर्देशों पर युवा सेवा विभाग ने पुरुस्कार के लिए राज्य के नौजवानों से आवेदन-पत्र मांगे हैं.

    पंजाब के खेल और युवा सेवा मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने बुधवार को शहीद भगत सिंह की जयंती के मौके पर कहा कि नौजवानों को राज्य के विकास में हिस्सेदार बनाने और उनके सशक्तिकरण के लिए कई सालों से रुके हुए इस पुरस्‍कार को फिर शुरू करने का ऐलान किया गया है. राज्य सरकार शहीद-ए-आजम भगत सिंह की सोच को आगे ले जाने और नौजवानों को राज्य के नेतृत्व के लिए तैयार करने के लिए निरंतर कोशिशें कर रही है. जिसके निष्कर्ष के तौर पर यह बड़ा फैसला लिया गया है.

    मीत हेयर ने आगे बताया कि पुरुस्कार के लिए योग्य नौजवान युवा सेवा विभाग के पास 30 नवंबर तक ओवदन कर सकते हैं. इसके बाद विभाग इनकी जांच करके हर जिले में से सबसे काबिल और सर्वोत्तम मेरिट वाले दो नौजवानों को, जिनकी उम्र 15 से 35 साल के बीच होगी, उनका चयन करेगा. राज्य में कुल 46 नौजवानों को यह पुरस्‍कार दिया जायेगा. इस पुरुस्कार में 51 हजार रुपए की नकद राशि, एक मैडल, एक स्क्रोल, एक ब्लेजर और एक सर्टिफिकेट सम्‍मान के रूप में दिया जायेगा. नौजवानों को ये पुरस्‍कार शहीद भगत सिंह के शहीदी दिवस 23 मार्च के मौके पर दिए जाएंगे.

    युवा सेवाएं मंत्री ने आगे बताया कि शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज्य युवा पुरुस्कार देने की शुरुआत 1985 में हो गई थी लेकिन यह अवार्ड कई सालों से नहीं दिया गया. इस अवार्ड के लिए युवा कल्याण गतिविधियों, एनसीसी, एनएसएस, सामाजिक सेवाएं, सभ्याचार गतिविधियों, खेल, ट्रेकिंग, राष्ट्रीय एकता, खूनदान, नशों के विरुद्ध जागरूकता, शैक्षिक योग्यता, बहादुरी के कारनामे, स्काउट्स और गाईडिंग और साहसी गतिविधियों में हिस्सा लेने वाले नौजवानों में से उनकी मेरिट अनुसार चयन करके यह अवार्ड दिया जायेगा.

    Tags: Bhagat Singh

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें