अपना शहर चुनें

States

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सरकार को चेताया, चीन के खिलाफ सैन्य शक्ति बढ़ाने की जरूरत

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, चीन के खिलाफ सैन्य शक्ति बढ़ाने की जरूरत (तस्वीर-ANI)
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा, चीन के खिलाफ सैन्य शक्ति बढ़ाने की जरूरत (तस्वीर-ANI)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Capt Amarinder Singh) ने कहा कि 20 जनवरी को नाकुला में हुई चीनी (China) सैनिकों के साथ झड़प में भारत (India) का दबदबा रहा है. फिर भी देश को जरूरत है कि अपनी सैन्य क्षमता में विस्तार करते हुए इसे मजबूती प्रदान करे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2021, 11:47 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Capt Amarinder Singh) ने कहा है कि चीन (China) के विस्तारवादी एजेंडे को देखते हुए भारत सरकार (Government of India) को अपने इस पड़ोसी दुश्मन के बारे में स्पष्ट नीति अपनानी चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि बीजिंग (Beijing) के साथ केवल बातचीत करने का कोई लाभ नहीं होगा. कैप्टन ने कहा कि 20 जनवरी को नाकुला में हुई चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत का दबदबा रहा है. फिर भी देश को जरूरत है कि अपनी सैन्य क्षमता में विस्तार करते हुए इसे मजबूती प्रदान करे.

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह पूर्व सैनिक और सैन्य इतिहासकार हैं. उन्होंने यह भी कहा कि गलवान घाटी के बाद हुई इस ताजा घटना ने यह दिखा दिया है कि चीन अपनी विस्तारवादी नीति से न पीछे हटा है और न ही उसकी ऐसी कोई मंशा है. उन्होंने कहा कि सरहद पर ऐसे खतरे के मद्देनजर मजबूत सेना की जरूरत को नकारा नहीं जा सकता. कैप्टन ने कहा कि चीन के साथ केवल बातचीत द्वारा बात आगे नहीं बढ़ेगी. हमें सैन्य शक्ति बढ़ाने की जरूरत है. मुख्यमंत्री ने कहा कि चीन हमेशा ही विस्तारवादी एजेंडे की पैरवी करता रहा है.

इसे भी पढ़ें -: दिल्ली की घटनाओं से हतप्रभ, कुछ तत्वों की हिंसा स्वीकार नहीं: कैप्टन अमरिंदर




उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश अपने रक्षा ढांचे के विकास के माध्यम से विस्तारवाद पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. कैपटन ने कहा कि वे दुनिया पर हावी होने के लिए साइबर और रॉकेट युद्ध में अपनी क्षमता पहले ही बढ़ा चुके हैं और उनका दावा है कि अगले सात वर्षों में वे अमेरिकी रक्षा निर्माण को पार कर लेंगे. पाकिस्तान और चीन से खतरे को गंभीरता से लेने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान चीन के बिना काम नहीं कर सकता और दोनों ने एक-दूसरे का समर्थक हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज