कैप्टन अमरिंदर बोले- गैरजरूरी यात्रा से बचें लोग, 8 बातों पर अमल करने की दी सलाह

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने केंद्र सरकार से पंजाब का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग की है. (फाइल)

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने केंद्र सरकार से पंजाब का ऑक्सीजन का कोटा बढ़ाने की मांग की है. (फाइल)

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने लोगों को गैरज़रूरी यात्रा (Non-essential travel) और स्थानीय आवाजाही से बचने की अपील की है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 5:04 PM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पंजाब में कोविड मामलों में हो रही निरंतर वृद्धि के चलते मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Chief Minister Captain Amarinder Singh) ने लोगों को गैर-ज़रूरी यात्रा (Non-essential travel) और स्थानीय आवाजाही से बचने की अपील की है. इसके अलावा उन्होंने जनता से आठ बातों पर अमल करने की भी सलाह दी है. उन्होंने आगे कहा कि स्थानीय लोगों में दिशानिर्देशों की पालना को सुनिश्चित बनाकर ग्राम पंचायतें Gram Panchayats) और शहरी स्थानीय संस्थाएं (Urban local institutions) इस बीमारी की रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकती हैं.

पंजाब में रोजाना आ रहे हैं करीब 7 हजार नए मामले

कैप्टन ने कहा कि हम अपने राज्य में हालात काबू से बाहर निकलने नहीं दे सकते. इस समय राज्य में रोजाना कोरोना के 6000-7000 केस आ रहे हैं और पिछले एक हफ्ते में पॉजिटिविटि दर 10 प्रतिशत से अधिक है. ऐसे समय में यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम महामारी के खिलाफ एकजुट हों.मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके पुख़्ता सबूत हैं कि सामाजिक मेल-जोल वायरस फैलने का अहम जरिया बनता है. इस कारण हम सभी के लिए यह बहुत जरूरी है कि गैर-जरूरी कामों के लिए सफर करने और घरों से बाहर निकलने से संकोच किया जाए. चाहे आप गांवों में हों या शहरों में कोविड लहर के दौरान हम जरूरी कामों के लिए ही अपने घरों से बाहर निकलें और अपने-आप को घरों में सुरक्षित रहने को प्राथमिकता दें. इस समय शहरों में बीमारी का प्रभाव बहुत ज्यादा है. शहरों और गांवों के बीच सफर और सामाजिक मेल-जोल घटाकर ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना के फैलाव को रोकना जरूरी है.

Youtube Video

aMRकैप्टन अमरिंदर ने 8 बातों पर अमल करने की दी सलाह
बिना किसी जरूरी काम के अपने घर से बाहर जाने से परहेज करें.
लक्षण दिखाई देने पर खुद को अपने पारिवारिक सदस्यों और पड़ोसियों से करें अलग.
कोरोना के लक्षण दिखाई देने पर नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में अपनी जांच करवाएं.
हलके या कम लक्षणों के मामले में डॉक्टर से सलाह लो और घर में एकांतवास पर रहो.
गंभीर लक्षण दिखाई देने पर सरकारी या निजी स्वास्थ्य सुविधा में दाखिल हों
दवाओं की ‘फतेह होम किट’ इस्तेमाल करें और घर से स्वास्थ्य टीमों से संपर्क करें
बिना किसी देरी के नजदीकी टीकाकरण वाली जगह पर जाकर टीका लगवाएं
नियमित तौर पर मास्क पहनें और हैंडवाश करें और निर्धारित सामाजिक दूरी बनाकर रखें
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज