Home /News /punjab /

कैप्टन सरकार ने 3 सितंबर को बुलाया 1 दिन का विधानसभा सत्र, जानिए खास वजह

कैप्टन सरकार ने 3 सितंबर को बुलाया 1 दिन का विधानसभा सत्र, जानिए खास वजह

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एक दिन का विधानसभा सत्र बुलाया है. (फाइल फोटो)

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एक दिन का विधानसभा सत्र बुलाया है. (फाइल फोटो)

सूत्रों के मुताबिक पंजाब सरकार (Punjab Government) असंतुष्ट मंत्रियों और विधायकों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion ) लाने की संभावना को देखते हुए ही सत्र एक दिन का ला रही है. शुरू में विधानसभा सत्र 3 से 7 सितंबर तक चलाए जाने की बात कही जा रही थी.

अधिक पढ़ें ...

    चंडीगढ़. पंजाब सरकार (Punjab Government) ने गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में 15वीं पंजाब विधानसभा (Punjab Vidhan Sabha) का एक दिवसीय विशेष सत्र (Special Session) 3 सितंबर को बुलाने का फैसला किया है. यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amarinder Singh) द्वारा अन्य विधायी व्यवसायों पर चर्चा करने और प्रस्ताव पारित करने के लिए नियमित मानसून सत्र क्यों नहीं बुलाया गया. जबकि सत्र में पीसीसी प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा बिजली खरीद समझौते (पीपीए) को रद्द करने और तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को अस्वीकार करने की मांग की गई थी.

    बता दें कि छह महीने के भीतर सत्र आयोजित करना अनिवार्य है. बताया ज रहा है कि सत्र के दौरान असंतुष्ट मंत्रियों और विधायकों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाने की संभावना को देखते हुए ही सत्र एक दिन के लिए ही बुलाया गया है. सूत्रों ने कहा कि शुरू में सत्र की योजना 3 से 7 सितंबर तक थी, लेकिन बाद में एक दिन के सत्र को अंतिम रूप दिया गया. तीन सितंबर को एक दिन के सत्र में पहले केवल श्रद्धांजलि दी जाएंगी और उसके बाद 11 बजे श्री गुरु तेग बहादुर जी का 400वां प्रकाश पर्व मनाया जाएगा.

    इसे भी पढ़ें :- जाब चुनाव के बाद अमरिंदर सिंह मुख्यमंत्री रहेंगे या नहीं? हरीश रावत बोले- अभी तो सीएम हैं ना वो…

    मुख्यमंत्री ने कहा कि उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर और पूर्व प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह को विशेष सत्र में मेहमान के तौर बुलाने के लिए न्योता दिया जाएगा. विपक्ष के नेता हरपाल चीमा ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर इस बात से डर रहे हैं कि उनके खिलाफ विधायक अविश्वास प्रस्ताव ने ले आएं इसलिए उन्होंने लंबा सत्र नहीं बुलाया है. उन्होंने सरकार के इस फैसले को लोकतंत्र की हत्या बताया है.

    इसे भी पढ़ें :- Punjab Politics: कैप्टन अमरिंदर सिंह का शक्ति प्रदर्शन, कांग्रेस के 55 विधायकों व 8 सांसदों से की मुलाकात

    दूसरा कांग्रेस पार्टी और सरकार में बेहतर तालमेल न होने के कारण सिद्धू खेमे के कुछ मंत्रियों और विधायकों ने कैप्टन के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है. उधर पूर्व डिप्टी स्पीकर बीर दविंदर का कहना है कि एक दिन के सत्र में भी अविश्वास प्रस्ताव लाया जा सकता है. अगर समय पूर्व कोई पार्टी विधानसभा के सचिव को अविश्वास का नोटिस दे देती है तो स्पीकर हाउस के सामने यह नोटिस रख सकता है.

    Tags: Amarinder Singh, Assembly Session, Capt Amarinder Singh, Navjot singh sidhu, Punjab

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर