अपना शहर चुनें

States

पेरिस में नीलाम होंगे चंडीगढ़ के 13 हेरिटेज फर्नीचर, 1.3 करोड़ है कीमत

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

पेरिस में होने वाली नीलामी में पंजाब यूनिवर्सिटी (Punjab University) और सचिवालय के 13 हेरिटेज फर्नीचर शामिल हैं. इनमें आर्मचेयर्स, सोफा मॉडल, कॉफी टेबल और डेस्क विद स्टोरेज जैसी चीजें शामिल है

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 8:48 AM IST
  • Share this:
चंडीगढ़. पेरिस में चंडीगढ़ के 13 हेरिटेज फर्नीचर (Heritage Furniture) को नीलाम किया जाएगा. इसकी कीमत 1 करोड़ 30 लाख रुपये बताई जा रही है. चंडीगढ़ में प्रशासनिक इमारतों पर पियरे जीनरनेट की डिजाइजन की गई स्क्रीन की भी बोली लगेगी. इसकी रिजर्व कीमत 10,000 से 15,000 यूरो के बीच रखी गई है. आर्मचेयर की आरक्षित कीमत 30,000 से 40,000 यूरो के बीच रखी गई है. जबकि कॉफी टेबल की रिजर्व प्राइस 10,000 से 15,000 यूरो के बीच रखी गई है.
हेरिटेज प्रोटेक्सन सेल के प्रमुख अजय जग्गा ने बताया कि ये नीलामी 25 जनवरी को होगी. इस नीलामी को लेकर जग्गा ने विदेश मंत्री और फ्रांस में भारतीय दूतावास को शिकायत करते हुए एक चिट्ठी लिखी है. उन्होंने इस नीलामी को रोकने की मांग की है. जग्गा ने कहा कि हेरिटेज फर्नीचर की नीलामी को रोकने के साथ ही इस पूरे मामले की जांच होनी चाहिए कि आखिरकार देश से बाहर ये हेरिटेज फर्नीचर पहुंच कैसे रहे हैं. उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. जग्गा ने इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र के सामने भी उठाने की मांग की है.

'प्रतिष्ठा को भारी नुकसान '
जग्गा ने कहा कि उन्हें इस संबंध में भारतीय राजदूत के माध्यम से फ्रांसीसी सरकार के अधिकारियों से संपर्क करने के लिए कहा गया था. जग्गा ने कहा, 'विदेशी मे हमारे हेरिटेज समानों की नीलामी से देश की प्रतिष्ठा को भारी नुकसान होता है. हमने दूतावास को सतर्क रहने के लिए कहा है. साथ ही जांच शुरू करने की मांग की है.हमलोग यूनेस्को भी जा सकते हैं.'
ये भी पढ़ें:- Covid Vaccination: PM मोदी आज वाराणसी में वैक्सीन लेने वालों से करेंगे बात



13 हेरिटेज फर्नीचर
पेरिस में होने वाली नीलामी में पंजाब यूनिवर्सिटी और सचिवालय के 13 हेरिटेज फर्नीचर शामिल हैं. इनमें आर्मचेयर्स, सोफा मॉडल, कॉफी टेबल, डेस्क विद स्टोरेज, फाइल रैक, ऑफिस चेयर्स, पंजाब युनिवर्सिटी का लाइब्रेरी टेबल, वर्किंग टेबल टीक और टेबल टीक आदि शामिल हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज